रीर को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी होता है। बता दे की, चिलचिलाती गर्मी से लड़ने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए मौसम के दौरान तरल पदार्थ और अन्य हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है। अपने नाश्ते का चुनाव करना और अपना डाइट प्लान सोच-समझकर बनाना भी जरूरी है।

जिसके अलावा कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं जो सर्दी के मौसम में शरीर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, मगर लू की स्थिति या गर्म मौसम में इनका सेवन हानिकारक साबित होता है। इस मौसम में हमें अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए गर्मियों में कुछ चीजों का सेवन कम या बंद कर देना चाहिए।

कॉफी- बता दे की, कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थ पीने से बार-बार पेशाब आता है, जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। पूरी दुनिया में लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं और यह हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है, कैफीन आपकी किडनी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जो उन्हें ज्यादा पानी निकालने के लिए प्रोत्साहित करता है। बार-बार पेशाब आता है और शरीर से अतिरिक्त पानी निकल जाता है जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। डेरिवेटिव में भी डिहाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो मानव शरीर में पानी की कमी का कारण बन सकते हैं। बहुत अधिक शराब पीने के बाद आप देख सकते हैं कि आपके शरीर से पीला पेशाब निकलता है जो डिहाइड्रेशन का लक्षण है।

हाई प्रोटीन फूड- बता दे की, हाई प्रोटीन फूड भी आपको डिहाइड्रेटेड महसूस करा सकता है। प्रोटीन में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले नाइट्रोजन को मेटाबोलाइज करने के लिए शरीर अधिक पानी का उपयोग करता है, जिसके कारण कोशिकाएं पानी की मात्रा को काफी कम कर सकती हैं, जिससे आप निर्जलित महसूस कर सकते हैं। बता दे की, मिल्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट दोनों की तुलना में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में बड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से दिल की धड़कन तेज होना, डायरिया, घबराहट, चिड़चिड़ापन, घबराहट और डिहाइड्रेशन हो सकता है।

Related News