चल रहे COVID-19 महामारी के कारण वित्तीय संकट के बीच, कुछ वेबसाइट यूनिकविशेषताओं के साथ पुराने नोटों को बेचकर ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बड़ा अवसर लेकर आई है। 786 सीरीज का एक पुराना नोट बिना कहीं जाए कुछ ही मिनटों में आपको लाखों में बड़ी रकम दिला सकता है। ईबे वेबसाइट यूनिक और पुराने नोट रखने वाले लोगों को इसे ऑनलाइन बेचने और पैसा कमाने के लिए एक मंच प्रदान करती है। विक्रेता अपने नोटों और सिक्कों को अच्छी रकम में बेचने के लिए खरीदारों से बात कर सकते हैं।

यदि आपके पास नोटों का एक संग्रह है और उस में सीरियल नंबर 786 के साथ कोई नोट है, तो आप eBay वेबसाइट पर जाकर बेच सकते हैं। इसके लिए आपके पास 1, 2, 10, 100, 500, 200, 2000 के नोट और उस पर सीरीज नंबर 786 होना चाहिए। जिन नोटों पर 786 नंबर होता हैं, उन्हें प्राचीन और दुर्लभ माना जाता है। ऐसे दुर्लभ और प्राचीन नोटों को खरीदने के लिए खरीदार मोटी रकम खर्च करते हैं।

बड़ी संख्या में लोग 786 को शुभ और भाग्यशाली अंक मानते हैं। ऐसे में संभव है कि कोई बोली लगाने वाला आपको मांगी गई राशि दे दे। पहले भी 786 नंबर वाले नोटों की बोली में लोगों को 3 लाख रुपए तक मिल चुके हैं।

Ebay.com पर पुराने नोट कैसे बेचें

चरण 1: www.ebay.com पर लॉग ऑन करें

चरण 2: होमपेज पर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और खुद को एक सेलर के रूप में रजिस्टर्ड करें।

चरण 3: अपने नोट की एक क्लियर तस्वीर लें और इसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें। ईबे आपके विज्ञापन को उन लोगों को दिखाएगा जो पुराने नोट और सिक्के खरीदने के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं।

चरण 4: नोट खरीदने के इच्छुक लोग आपका विज्ञापन देखने के बाद आपसे संपर्क करेंगे। आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और नोट बेच सकते हैं।

आजकल, 1 रुपये और 2 रुपये के पुराने सिक्के भी आपको बड़ी रकम दिला सकते हैं। आपके गुल्लक या बटुए में एक पुराना 10 रुपये का नोट बिना कहीं जाए कुछ ही मिनटों में 25,000 रुपये दिला सकता है। Coinbazzar वेबसाइट अद्वितीय और पुराने नोट रखने वाले लोगों को इसे ऑनलाइन बेचने और पैसा कमाने के लिए एक मंच प्रदान करती है।

Related News