हम बगीचे से प्यार करते हैं ना? लेकिन अगर आपने लंबे समय तक बागबानी की है, जैसे माली पर हाथ, और रोपाई, छंटाई, उखड़ी हुई, वातित मिट्टी और कीट नियंत्रण किया है तो आप बागवानी उपकरणों के महत्व को जानते हैं। जब तक हम उन्हें अपनी बागवानी यात्रा में अच्छी तरह से उपयोग नहीं करते हैं, तब तक हमें एहसास नहीं होता कि वे हमारे काम को कितना आसान बनाते हैं और मैं भी इसके लिए दोषी हूं। मैं पहली बार अपनी प्रूनिंग कैंची का उपयोग करने की खुशी की व्याख्या नहीं कर सकता, यह एक चमत्कार है कि मैंने उस दिन अपने सभी पौधों को दूर कर दिया, रसोई की कैंची से छंटाई करने से यह अब और नहीं कटता (सजा का इरादा!)

जबकि मैं मानता हूं कि बागवानी उपकरण एक अतिरिक्त खर्च हैं, विशेष रूप से हमारे लिए मितव्ययी माली जो चम्मच के ठीक काम करने पर ट्रॉवेल के बजाय उस मायावी एंजेल विंग बेगोनिया को खरीदना चाहते हैं, हम जो भूल जाते हैं वह यह है कि यह एक बार की खरीद है और यह सभी पौधों के लिए है। कम प्रयास में आसान बागवानी का अर्थ है अधिक पौधों के साथ अधिक बागवानी। गणित करो और उस उपकरण को खरीदो।

बुनियादी बागवानी उपकरण, बागवानी उपकरण, माली के पास ये उपकरण होने चाहिए, गृह सज्जा युक्तियाँ, घरेलू सुझाव

# प्रूनर्स/प्रूनिंग शीर्स/सेकेटर्स

एक उपकरण, कई नाम लेकिन क्या शानदार आविष्कार है। यह मक्खन के माध्यम से लकड़ी की शाखाओं को गर्म चाकू की तरह काटता है। हम सभी जानते हैं कि पौधरोपण स्वास्थ्य के लिए कितना महत्वपूर्ण है और आपके पौधों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए साफ-सुथरा कटौती आवश्यक है। अच्छी कैंची की एक जोड़ी में निवेश करें, उन्हें साफ और सूखा रखें और उनके साथ कागज न काटें और वे आपके लिए जीवन भर रहेंगे।

# रेकिंग टूल

हर महीने खाद की एक परत जोड़ने के लिए शीर्ष मिट्टी की खुदाई, खरपतवारों को उखाड़ना, मिट्टी को हवा देना, और कोको पीट और खाद के साथ मिलाने के लिए तंग बगीचे की मिट्टी को तोड़ना, इस एक उपकरण के साथ आसान बनाया जा सकता है। बहुत कम मूल्यांकित और सरल, यह बहुमुखी है और आपके लिए बागवानी टूलबॉक्स के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है।

# ट्रॉवेल/ट्रांसप्लांटर

ओजी बागवानी उपकरण जो हमारे दादा-दादी के पास भी हैं। खैर, क्या कहा जा सकता है, मिट्टी खोदें, मिलाएं, बड़े टुकड़े तोड़ें, इसे स्कूप के रूप में इस्तेमाल करें और क्या नहीं। यदि आपके पास प्रूनर के अलावा केवल एक ही उपकरण है, तो वह यह है। एक भारी शुल्क वाली किस्म खरीदें और आपको जीवन भर बागवानी के लिए दूसरी खरीदने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।

# सींचने का कनस्तर

जबकि बाल्टी में पानी देना पारंपरिक है, इसके परिणामस्वरूप अतिवृष्टि भी होती है और जितना अधिक पानी आपके जल निकासी छेद से बहता है, उतने ही अधिक पोषक तत्व आपकी मिट्टी से बाहर निकलेंगे। तो पानी के डिब्बे एक अच्छा जोड़ हैं। वे हमें पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं, विशेष रूप से ऐसे पौधे जो गीले पत्ते पसंद नहीं करते हैं और यह पानी की बर्बादी को कम करने में भी मदद करता है। वहाँ बहुत सारे आश्चर्यजनक हैं कि वे बहुत अच्छी तरह से बगीचे की सजावट हो सकते हैं, कुछ पॉप रंग वाले को देहाती फूलदान के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

# स्प्रे पंप

चाहे वह अपने पौधों को धुंधला करना हो, धूल या चिड़ियों की गंदगी की पत्तियों को साफ करना हो, या हर पखवाड़े में उस आवश्यक नीम के तेल का छिड़काव करना हो, जिससे कि कीटों को दूर रखा जा सके, स्प्रे पंप एक तारणहार हैं। वे एक तेज जेट से महीन धुंध तक पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए एक घूर्णन योग्य नोजल के साथ आते हैं। हवा के दबाव वाले पंपों को हमेशा के लिए अपने पास रखें। नाई की दुकान स्प्रे पंप आपको कुछ महीनों में धोखा देंगे, हालांकि वे सस्ते और प्यारे हैं (अनुभव से बोल रहे हैं)। तो अपने आप को एक अच्छा वायुदाब स्प्रे पंप प्राप्त करें और अपने पौधों को खुश करें।

Related News