ऐसा कहा जाता है कि रोजाना एक सेब खाने से बीमारियां ठीक हो सकती हैं लेकिन इसके छिलके में सेब से ज्यादा फायदे हैं। जब भी हम एक सेब खाते हैं तो हम उसके छिलके को फेंक देते हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि छिलका ही हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सूखी त्वचा की मरम्मत के लिए महंगी क्रीम और लोशन लगाने से समस्या का समाधान नहीं होता है।

सेब का छिलका विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी एक एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। साथ ही चेहरे की चमक बढ़ती है और ग्लोइंग स्किन मिलती है। फेसपैक सेब के छिलके से प्राप्त किया जाता है। इस तरह से इस्तेमाल करे सबसे पहले सेब के छिलके को धूप में अच्छे से सुखा लें। फिर इसे कुचलकर इसका पाउडर एक कटोरे में लें, इसमें कच्चा दूध मिलाएं और इसका पेस्ट बनाएं। 20-25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और सूखने दें।

फिर गुनगुने पानी से कुल्ला करें। सप्ताह में दो बार लगाया जा सकता है। एक सेब छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे धो लें। एक स्क्वैश छीलें, इसे पीसें और रस निचोड़ें। एक कटोरे में छाछ में मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी।

Related News