लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों गर्भावस्था हर महिला के लिए काफी सुनहरा पल होता है, जिसमें उसे विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान सोते समय गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान रखना होता है, क्योंकि यह उनके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। कई बार गलत तरीके से सोने के कारण शिशु के लिए हानिकारक साबित हो जाता है। इस कारण गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को सोते समय विशेष बातों का ध्यान रखना होता है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि गर्भावस्था के दौरान सोते समय किन बातों का गर्भवती महिलाओं को विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

1.दोस्तों गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को पेट के बल भूलकर भी नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इस तरह से सोने पर सांस लेने में काफी तकलीफ होती है जो गर्भवती महिला और उसके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
2.दोस्तो गर्भवती महिला को उस तरफ सोना चाहिए, जो उसके पेट को सपोर्ट करे और सोते समय पेट में किसी भी तरह के दर्द से बचे रहे।

3.डॉक्टरों की मानें तो गर्भावस्था के दौरान बायीं तरफ सोना गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद साबित होता है, इससे रक्त प्रवाह सही रहता है।

Related News