बारिश के मौसम में डेंगू और मलेरिया का खतरा भी अधिक होता है। मच्छरों से होने वाली बीमारियों से दूर रहने के लिए लोग कई तरह के उपचार करते हैं। आप कुछ पौधे लगाकर भी इन मच्छरों से सुरक्षित रह सकते हैं। बारिश का मौसम चल रहा है और इस मौसम में डेंगू-मलेरिया के मच्छर आसानी से पनपते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन मच्छरों से दूर रहने के लिए आप अपने घर में कौन से पौधे लगा सकते हैं। इन पौधों को लगाने से डेंगू-मलेरिया का खतरा कम होता है। इन पौधों को घर में लगाने से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है।

पुदीना
स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह मच्छरों को भगाने में भी सहायक है। मच्छर टकसाल के आसपास नहीं आते हैं। पुदीना की महक से मच्छर दूर भागते हैं। मानसून के दौरान मच्छरों का खतरा अधिक बढ़ जाता है। मच्छरों से सुरक्षित रहने के लिए, आप पुदीना भी लगा सकते हैं।

तुलसी का पौधा
अगर आप अपने घर की बालकनी पर तुलसी का पौधा लगाते हैं, तो मच्छर बिल्कुल नहीं आएंगे। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी का भी बहुत महत्व है। जहाँ तुलसी का पौधा लगाया जाता है, वहाँ मच्छर नहीं आते हैं। तुलसी की प्राकृतिक गंध से मच्छर दूर भागते हैं।

अजवाइन का पौधा
अजवाइन के पौधे की गंध से मच्छर भी दूर भागते हैं। अजवाइन का पौधा हानिकारक विषाणुओं और जीवाणुओं को भी मारता है। मच्छरों से बचने के लिए आप घर में अजवाइन भी लगा सकते हैं।

Related News