घूमने के बेहद शौकीन लोगों के लिए ये खबर है शिलांग एक खूबसूरत डेस्टिनेशन है। मेघालय में स्थित शिलांग में घूमने वाले झरने, आसपास की पहाड़ियों के खूबसूरत नज़ारे और शांतिपूर्ण माहौल है। आप सूर्योदय और सूर्यास्त और स्वादिष्ट व्यंजनों का भरपूर आनंद ले सकते हैं। स्थानीय संगीत शाम को सुनने में बिताया जा सकता है, जब लोग अपने गिटार लाते हैं

1. स्वीट फॉल - शिलांग के सबसे खड़े और खूबसूरत झरनों में से एक। इस जलप्रपात को स्थानीय भाषा में वेटडेन कहते हैं। यह सीधा ढलान वाला झरना 96 मीटर की ऊंचाई से काली चट्टानों पर गिरता है। बरसात के दिनों में इसके पानी की गति बढ़ जाती है और यह पूरी ताकत से गिर जाता है। इस जलप्रपात का नजारा मनमोहक होता है।



2. लेडी हैदरी पार्क शिलांग का एक ऐसा पर्यटन स्थल है जिसे आप नज़रअंदाज नहीं कर सकते। यह एक हरा-भरा बगीचा है जो साल भर रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जाता है। वहीं बगल के डियर पार्क वाला मिनी जू लेडी हैदरी पार्क को और भी खास बना देता है। पर्यटक और स्थानीय लोग यहां घंटों बिताते हैं।

3. शिलांग पीक शिलांग की सबसे ऊंची चोटी है। यहां से आप पूरे शहर का विहंगम दृश्य देख सकते हैं। यह शहर के पर्यटन स्थलों में से एक है जो सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करता है। दरअसल, इस चोटी से दिखने वाले शहर के नजारों में पर्यटकों की दिलचस्पी होती है। इतिहासकारों का मानना ​​है कि इसी पर्वत के कारण इस शहर का नाम शिलांग पड़ा।

4. वार्डस झील से शिलांग की खूबसूरती चार चांद लगा देती है। वार्डस झील शिलांग शहर के मध्य में स्थित है और शहर के दिल की धड़कन है। वार्ड झील पर नौका विहार कर सकते हैं। इस झील का पानी इतना साफ है कि अंदर तैरती मछलियां दिखाई देती हैं। आप इससे जुड़े वानस्पतिक उद्यान को भी देखें। यहां रंग-बिरंगे पक्षी मन को मोह लेते हैं।

5. मेरांग-नोखालो रोड पर एक ऊंची और विशाल ग्रेनाइट चट्टान है जिसे कैलंग रॉक के नाम से जाना जाता है। यह एक गोलाकार गुंबद जैसी चट्टान है जिसका व्यास लगभग 1000 फीट है।

Related News