टैटू हर कोई बनवाना चाहता है पर इसका किस तरह ध्यान रखा जाए यह एक बड़ी समस्या होती है क्योंकि जरा-सी लापरवाही आपको परेशानी में डाल सकती है। आजकल टैटू एक फैशन बन गया है, लेकिन गौर करने वाली बात यह भी है कि यह सेहत के लिहाज से जानलेवा भी साबित हो सकता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ स्किन केयर टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* सही लोशन का करें इस्तेमाल :

डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही टैटू वाली स्किन पर कोई लोशन लगाएं। अपना पसंदीदा लोशन लगाने से टैटू वाली स्किन पर इन्फेक्शन हो सकता है, जिससे दाने और और उस जगह पर धब्बे पड सकते हैं।

* पानी से दूर रखें :

अपने टैटू को पानी से जितना दूर हो सके उतना रखें। पानी टैटू वाली स्किन को नुक्सान पहुंचा सकता है। अगर पानी में रखना मजबूरी हो तो बाद में जल्द ही उसे सॉफ्ट कपड़े से पोंछ ले।

* साबुन का इस्तेमाल :

त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही अपनी स्किन पर कोई साबुन का प्रयोग करें। इनमें जो केमिकल्स होते हैं वो आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं। सबसे बेहतर है बेबी सोप का इस्तेमाल करना क्योंकि वह एक माइल्ड सोप होता है और उनमें केमिकल्स की मात्रा भी कम होती है।

* स्किन को रगड़े नहीं :

नहाने के बाद अक्सर हम लोग तौलिए से शरीर को पोछते हैं। टैटू वाली जगह को तौलिए से सख्ती से नहीं रगड़े, उस जगह रैशस होने की संभावना हो जाती है और स्किन भी खुरदुरी हो जाती है।

* धूप से बचाव है जरूरी :

अपनी टैटू वाली स्किन को धूप से जितना बचाएंगे उतना आपकी स्किन के लिए बेहतर होगा। सूरज की तेज किरणें जब टैटू वाली स्किन पर पड़ती हैं तो उनका तेज इफेक्ट स्किन पर पड़ता है। जब भी धूप में निकले तो उस टैटू स्किन को कवर करके निकलें या अपने साथ छाता लेकर चलें।

Related News