एयरपोर्ट जहाज से विमान उड़ान भरते हैं जो पिछले कुछ समय से कोविड-19 के कारण काफी घाटे में नजर आ रहे हैं लेकिन सवाल आपके मन में कभी आया होगा कि भारत में पहला या सबसे पहला एयरपोर्ट कहां बना था।

अब तक आपको यह तो ज्ञात हो गया होगा कि भारत का सबसे पहला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा राजस्थान राज्य में बना था लेकिन राजस्थान के किस राज्य में यह हवाई अड्डा बना था यह जानकर और इसका इतिहास जानकर आप चौक जायेंगे।

राजस्थान में जोधपुर शहर में पहला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बना था जहां से लंदन और अन्य देशों के लिए उड़ानें भरी जाती थी।

इसका श्रेय मारवाड़ के राजा उमेद सिंह को जाता है जब पूरी दुनिया में विमान अपनी जगह बना रहे थे उसी वक्त उमेद सिंह द्वारा अपने क्षेत्र में 23 हवाई पट्टियां तैयार कर ली गई थी यह उन्होंने इसलिए किया था क्योंकि उन्हें विमानों एवं उड़ान का बड़ा शौक था।

1931 में बना फ्लाइंग क्लब

महाराजा उम्मेदसिंह ने 1931 में जोधपुर फ्लाइंग क्लब की स्थापना की। शुरुआत में दो टाइगर मौथ, एक लीपर्ड मौथ, दो लॉकहीड विमानों को शामिल किया गया। 1935 तक इसके 50 सदस्य बन चुके थे। इनमें से 10 लोग हवाई जहाज भी उड़ा सकते थे। 1936 में क्लब के सदस्यों ने 683 घंटों की उड़ान भरी।

बताया जाता है कि उस समय ₹10 में ही आप इंजॉय राइट का मजा ले सकते थे जिसमें आप शहर को एक चक्कर हवाई जहाज में लगा कर देख सकते थे और शहर को ऊंचाई से देखने का आनंद ले सकते थे।

Related News