कई भारतीय वेबसाइट कुछ खास विशेषताओं वाले पुराने नोटों को बेचकर लोगों के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का अवसर पेश कर रही है। जिनके पास ये दुर्लभ नोट हैं, वे इन्हें ऑनलाइन नीलाम कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं।

ईबे लोगों को अनोखे और पुराने नोटों को ऑनलाइन बेचने के लिए एक मंच प्रदान कर रहा है। इस वेबसाइट पर, विक्रेता अपने नोटों को अच्छी मात्रा में बेचने के लिए खरीदारों से बात कर सकते हैं।

नोट बेचने वालों को ये ध्यान में रखना चाहिए कि 786 सीरीज का एक पुराना नोट उन्हें eBay वेबसाइट पर एक बड़ी राशि ला सकता है। इसलिए, नोटों को बेचने के लिए, विक्रेता के पास 1, 2, 10, 100, 500, 200, 2,000 रुपये के नोट होने चाहिए, जिन पर सीरियल नंबर 786 छपा होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन पर छपे 786 नोट असामान्य और मूल्यवान माने जाते हैं।

सिर्फ नोट ही नहीं, हजारों रुपये में 1, 2 और 5 रुपये के पुराने सिक्के भी आसानी से ऑनलाइन नीलाम किए जा सकते हैं। ईबे पर माता वैष्णो देवी के 10 रुपये के सिक्कों को उकेरने के लिए कई खरीदार हैं।

आप eBay.com पर पुराने नोट बेचने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

चरण 1: ईबे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ebay.com पर लॉग ऑन करें
चरण 2: होमपेज पर दिखाई देने वाले रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें। सेलर के रूप में पंजीकरण करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।
चरण 3: फिर नोट की एक क्लियर फोटो लें और इसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें। इसके बाद, ईबे उन लोगों के लिए आपके विज्ञापन का प्रचार करेगा जो पुराने नोट और सिक्के खरीदने के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं
चरण 4: विज्ञापन देखने के बाद लोग आगे की खरीदारी के लिए विक्रेता से संपर्क करेंगे।

एक पुराने 10 रुपये के नोट के बदले आपको 2500 रुपये मिल सकते हैं, हालाँकि, नोट में कुछ विशेषताएं होनी चाहिए जैसे कि एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव, साथ ही उस पर कुछ अन्य विशेषताएं भी होनी चाहिए।

ईबे के अलावा, कॉइनबाज़ार वेबसाइट पुराने नोट रखने वाले लोगों को ऑनलाइन बेचने और पैसे कमाने के लिए एक मंच भी प्रदान करती है।

Related News