काला चना न केवल सेहत के लिए उपयोगी होता है बल्कि इसके अंदर कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर भी रख सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि काले चनों का सेवन किन लोगों को नहीं करना चाहिए. अगर नहीं, तो इसके बारे में पता होना जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को काले चने का सेवन नहीं करना चाहिए।

ये लोग ना करें काले चनों का सेवन
यदि व्यक्ति को किडनी से संबंधित समस्या है तो उसे काले चनों का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल काले चनों के अंदर पोटेशियम पाया जाता है. वही जो लोग किडनी फेलियर की समस्या का शिकार हैं उन्हें पोटेशियम से दूर रहने की सलाह दी जाती है. ऐसे में वे काले चने का सेवन ना करें।

जिन लोगों को लीवर से संबंधित समस्या है उन्हें भी काले चने का सेवन करने से बचना चाहिए. काले चने के अंदर प्रोटीन और फाइबर दोनों मौजूद होते हैं. ऐसे में इन्हें पचाने में ज्यादा समय लग सकता है. लीवर पर ज्यादा प्रेशर पड़ने से समस्या और बढ़ सकती है।

यदि व्यक्ति को डायरिया की समस्या है तब भी काले चनों का सेवन नहीं करना चाहिए. जैसा कि हमने पहले भी बताया काले चने के अंदर फाइबर मौजूद होता है जो लूज मोशन की समस्या को अधिक बढ़ा सकता है।

यदि व्यक्ति को फ्लू या बुखार की समस्या है तो ऐसे में भी काले चने का सेवन नहीं करना चाहिए. काले चने शरीर को ताकत देने के बजाय शरीर को और कमजोर बना सकते हैं. ऐसे में व्यक्ति को फ्लू या बुखार होने पर उन चीजों का सेवन करना चाहिए, जिन्हें पचाने में ज्यादा समय लग सकता है।

Related News