बता दे,कॉफी उन फूड आइटम्स में से एक है, जिसका सेवन एक तरह का नशा भी बन सकता है, कॉफी भले ही टेस्टी लगे, लेकिन इसमें मौजूद कैफीन सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है, इसलिए आपकी जनकारी के लिए बता दे की अगर आप इन हेल्थ प्रॉब्लम्स से पीड़ित हैं, तो कॉफी से दूरी बनाकर रखें,इस लेख के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन हेल्थ प्रॉब्लम्स के दौरान कॉफी को नहीं पीना चाहिए।


दस्त में न पिएं कॉफी: ऐसा माना जाता है कि कॉफी की तासीर गर्म होती है और जिन लोगों का पेट खराब हो या दस्त की समस्या हो उन्हें इस स्थिति में भूल से भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए क्योकि कॉफी के तत्व दस्त की समस्या को और बढ़ा सकते हैं।


स्लीपिंग डिसऑर्डर: कई स्टडीज में दावा किया गया है कि कॉफी का सेवन नींद न आने की प्रॉब्लम को बढ़ा सकता है,अतः जिन लोगों को नींद न आने की दिक्कत हो, उनके लिए कॉफी को बॉय बॉय कह देना ही बेहतर होता है।


ग्लूकोमा: एक्सपर्ट्स का मानना है कि कॉफी में मौजूद तत्व ग्लूकोमा की समस्या को और बढ़ा सकते हैं ऐसे में आंख से जुड़ी इस समस्या के दौरान कॉफी जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।


दिल की धड़कन: एक्सपर्ट्स का मानना है कि कॉफी में मौजूद कैफीन दिल की धड़कनों को बढ़ा सकता है और इससे ब्लड प्रेशर का लेवल डिस्टर्ब हो सकता है तो अगर आप बीपी का शिकार नहीं बनना चाहते हैं, तो कॉफी को कम मात्रा में ही पिएं।

Related News