पुराने नोटों और सिक्कों की ऑनलाइन बाजार में काफी मांग है और लोग इस पर हाथ आजमाने के लिए बड़ी रकम देने को तैयार हैं। अगर आपके पास 5 रुपये या 10 रुपये का एक अनोखा सिक्का है, जो आज के दौर में शायद ही प्रचलन में है, तो आप 10 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। लेकिन इन सिक्कों पर माता वैष्णो देवी की तस्वीर छपी होनी चाहिए।

आप इंडियामार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आपको केवल दुर्लभ सिक्कों की एक तस्वीर अपलोड करने की आवश्यकता है और फिर इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे।

'786' सीरियल नंबर वाले नोटों को भी कलेक्टर्स अच्छी कीमत पर खरीदने को तैयार हो जाते है। इन नोटों को कई लोग भाग्यशाली मानते हैं जो इसे पाने के लिए मोटी रकम देने को तैयार हैं। इन सिक्कों पर 3 लाख रुपये तक की भीबोली लग चुकी है।

इंडियामार्ट ने अपनी वेबसाइट पर यह भी उल्लेख किया है कि सिक्के की एक स्पष्ट तस्वीर होनी चाहिए और इसका बैकग्राउंड वाइट होना चाहिए। जैसा कि हमने पहले बताया, आप माता वैष्णो देवी के एक सिक्के के लिए 10 लाख रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, आपको पता होना चाहिए कि माता वैष्णो देवी के सिक्के 2002 में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा जारी किए गए थे।

Related News