दुनियाभर में एक से बढ़कर एक आर्किटेक्ट हैं, जिन्होंने घरों को बेहद ही खूबसूरत डिजाइन किया है और आप इन्हे देख कर हैरान रह जाएंगे। ऐसे ही आर्किटेक्ट की देन है, नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम से कुछ दूरी पर स्थित इजमीर लेकमें मौजूद तैरते हुए घर। पानी के बीचों-बीच इतनी खूबसूरती से इन घरों का निर्माण किया गया है। हाल-फिलहाल इन घरों में 20 हजार से ज्यादा लोग रह रहे हैं, इसके निर्माण का काम अभी भी चल रहा है।


एक वक्त इस देश को बाढ़ जैसी आपदा का सामना करना पड़ता था, लेकिन इस देश ने अब वॉटर मैनेजमेंट बखूबी सीख लिया है। नीदरलैंड में पानी में तैरने वाले घर भी बने हैं।इन घरों को बनाने के लिए सबसे पहले इजमीर झील में आर्टिफिशियल आइलैंड बनाए गए हैं, जहां पर ये तैरती इमारतें बनी हैं। अभी भी इसका काम चल रहा है और जब यह पूरा हो जाएगा तो 18 हजार फैमिली के 45 हजार से ज्यादा लोग रहेंगे।

इस तैरती सोसायटी में स्कूल, दुकानें, रेस्टोरेंट के साथ-साथ बीचेस का भी निर्माण किया जा रहा है। एम्सटर्डम से लागोस तक आपको पानी में तैरते हुए घर देखने को मिल जाएंगे। आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि इन घरों में बेस सीमेंट का होता है, लेकिन उसके अंदर स्टीरोफोम भरा होता है। इस कारण ये घर पानी में नहीं डूब पाते हैं।

पानी के अंदर कंक्रीट ट्यूब के जरिए इसकी दीवारें खीचीं गई हैं। इसके ऊपर स्टील लगा है और कमरे तथा फर्श के लिए लकड़ी के पैनल का इस्तेमाल किया गया है। नीचले हिस्से में बेडरूम तथा बाथरूम हैं. वहीं, ग्राउंड फ्लोर पर किचन और डाइनिंग स्पेस हैं, जो खुली छत से जुड़े हैं। घर का मास्टर बैडरूम फर्स्ट फ्लोर पर है।

Related News