अचानक कई बार नाक में खुजली होने लगती है। बता दे की,नाक के अंदर सूखी नाक का अहसास होता है, जो कभी-कभी छींकने लगती है। कई बार मौसम में बदलाव, डिहाइड्रेशन, वातावरण में धूल-गंदगी के कण, प्रदूषण के कारण नाक भी सूख जाती है. शुष्क नाक की समस्या उस समय होती है जब आंतरिक नासिका मार्ग सूख जाते हैं। नाक म्यूकोसा की पपड़ी का कारण भी बन सकती है। आप सभी जानते हैं कि नाक शरीर का एक ऐसा महत्वपूर्ण अंग है, जिससे हम सांस लेते हैं। नाक मिट्टी के धूल-गंदगी के छोटे-छोटे कणों और एलर्जिक पॉलीलाइन्स को शरीर में प्रवेश करने से रोकता है। सूखी नाक के कारण कई बार आपको सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि नाक की सही देखभाल की जाए। यदि आपकी नाक रूखी है या फिर सूखी नाक की समस्या है तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

* बता दे की, यदि आपकी नाक अंदर से सूखी रहती है तो नाक के अंदर नारियल का तेल लगाएं। जी हां, क्योंकि इससे नाक के अंदर की त्वचा में नमी बनी रहेगी और सूखी कोशिकाएं भी स्वस्थ रहेंगी। इसके लिए आप नाक में दो बूंद नारियल के तेल की मिलाकर सूखी नाक से छुटकारा पा सकते हैं।

*विटामिन ई का तेल नाक के सूखने की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है। विटामिन ई तेल त्वचा को हाइड्रेट रखता है। जी. दरअसल इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो सूखी नाक को ठीक करते हैं। आपको बता दें कि विटामिन ई तेल की एक या दो बूंद नाक के अंदर डालें। ऐसा दिन में दो बार करें।

* बता दे की,आप जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल, विटामिन ई तेल और जैतून का तेल नासिका मार्ग को नमी प्रदान करते हैं। ड्राईनेस की समस्या कम होती है। खुजली और सूजन को दूर करें। आप जैतून के तेल यानि जैतून के तेल की कुछ बूंदों को लेकर नाक के अंदर लेट जाएं और ऐसा दो से तीन बार करें।

Related News