आजकल हानिकारक कीट फसलों पर आक्रमण करते हैं। हम आज आपको उन हानिकारक कीटों के नाम बताने जा रहे हैं जो फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं और उनसे कैसे बचाव करें।

हानिकारक कीड़ों के नाम-

एफिड्स

लाल घुन

सफेद ग्रब्स

कटिंग किट

लीफ माइनर

फली छेदक

माइलबग्स

सफेद मक्खी

जसिड्स

एफिड्स - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह अपने कांटेदार और चूसने वाले मुंह से कोशिकाओं का रस चूसता है और पत्तियों पर एक पदार्थ छोड़ता है जो बाद में काले रंग के कवक की तरह दिखाई देता है।

कटवर्म - इन ओवरलोड को नहीं खाया जाता है, ये कतरनी किट रात में नए पौधों पर हमला करती है और बहुत नुकसान करती है।

लीफ माइनर - मैगॉट या कीड़ा बैंड के अंदर सुरंग बनाता है और लैमिना या म्यान को मोड़कर पत्ती को सुखा देता है।

जस्सीड - यह पत्तियों से रस चूसता है और इससे पत्तियाँ पीले रंग की हो जाती हैं और मुड़ने लगती हैं। इतना ही नहीं इससे पत्तियां जलने लगती हैं।

फसल में हानिकारक कीटों की रोकथाम के लिए जैविक उपाय -

बता दे की, एंटीबायोटिक एक प्रकार का रासायनिक पदार्थ है। यह कुछ सूक्ष्मजीवों (जैसे, कवक, बैक्टीरिया) द्वारा बनता है और यह अन्य हानिकारक (जैसे, रोग पैदा करने वाले सूक्ष्मजीव) सूक्ष्मजीवों के विकास को धीमा या समाप्त कर देता है। कुछ एंटीबायोटिक्स इस प्रकार हैं: पेनिसिलिन और टेरामाइसिन।

जैविक नियंत्रण के लाभ- जैविक नियंत्रण के लाभों की बात करें तो यह है कि एक बार स्थापित होने के बाद, यह स्थायी, आत्मनिर्भर होता है और इसमें खर्च भी शामिल नहीं होता है, यह सुरक्षित होता है और कीट कभी भी एजेंटों के जैविक नियंत्रण के प्रतिरोधी नहीं होते हैं।

Related News