कभी-कभी हमें इसका एहसास भी नहीं होता है और हम बुरी आदतों के शिकार हो जाते हैं। सतही तौर पर, हम इससे पीड़ित नहीं हैं, लेकिन हमारी कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों का कारण इन आदतों के कारण है। इन सामान्य दैनिक आदतों को उनसे छुटकारा पाने के लिए बदला जा सकता है। तो आइए जानें ये आदतें क्या हैं और ये आपको कैसे प्रभावित करती हैं। ज्यादातर लोगों को अपनी कमर झुकाकर बैठने की आदत होती है।

जो बैठने में आरामदायक लगता है, लेकिन लंबे समय में शरीर के लिए हानिकारक है। यह शरीर की मांसपेशियों और रीढ़ के लिए हानिकारक है। साथ ही यह शरीर की मुद्रा पर बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए कमर को हमेशा सीधा रखना चाहिए। घर के काम करने वाले लोगों को घर पर भी लगातार कंप्यूटर के सामने बैठना पड़ता है। यह आंखों के साथ-साथ हाथों को भी नुकसान पहुंचाता है।

हाथों और उंगलियों में झुनझुनी होने के साथ-साथ आपको 'कार्पेन टनल सिंड्रोम' होने की भी अधिक संभावना है। इसलिए काम के बीच-बीच में आँखों को आराम देना भी उतना ही ज़रूरी है। अस्वस्थ जीवन के कारण शरीर में तनाव हार्मोन तेजी से बनता है। इससे व्यक्ति को ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर की समस्या होती है। यह पाचन और प्रतिरक्षा पर भी हानिकारक प्रभाव डालता है।

लंबी सांसें लेते हुए, ध्यान करते हुए, तनाव से छुटकारा पाने के लिए योग या अन्य व्यायाम करते हुए परिवार के साथ समय बिताएं। बहुत से लोगों को कुछ होने पर दर्द निवारक लेने की आदत होती है। जिसने, निश्चित रूप से, वीडियो को रातोंरात सनसनी बना दिया। धूम्रपान और शराब पीने की आदतें दर्द निवारक के रूप में हानिकारक हैं। जो आपको मारने के लिए काफी है। नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है - यह या तो आपका दिन बना सकता है या तोड़ सकता है।

Related News