कहते हैं की जब बच्चा जन्म लेता है, तभी से उसकी सीखने के प्रक्रिया आरम्भ हो जाती है और सबसे महत्वपूर्ण बात तो ये हैं की परिवार ही बच्चे की प्रथम पाठशाला है जहाँ से वह अच्छे संस्कार सीखता है और माँ उसकी पहली गुरु होती है। यही वजह है की आज भी अगर हमारे देश में बच्चे जब कोई गलती करते हैं या फिर कुछ अच्छा करते हैं तो निश्चित रूप से उसका पूरा श्रेय उसके माता पिता को ही दिया जाता है और कहा जाता है की तुम्हारे माँ पिता ने तुम्हें यही संस्कार दिये है और यही सब सिखाया है। यह दोनों ही लहजे में कहा जाता है अच्छे और बुरे दोनों ही।

बता दें की जीवन जीने के लिए संस्कार बेहद ही आवश्यक है और हर इंसान समय के साथ साथ नए नए संस्कार और आदतें सीखता रहता है मगर कुछ बातें या संस्कार जो बच्चों के अंदर बचपन से ही डाले जाते हैं वो सारी उम्र बने रहते हैं और यही संस्कार तय करते हैं की आप भविष्य में आगे चलकर एक अच्छे नागरिक और अच्छे इंसान बनते हैं या फिर आपकी राह गलत हो जाती है। तो चलिये आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी बाते जो हर माँ प्बाप को अपने बच्चों में बचपन से ही सीखने चाहिए।

बचत सिखाएं

अपने कई बार देखा होगा की छोटे बच्चे अक्सर ही किसी ना किसी तरह की बात को लेकर जिद करते हैं और अगर आप उनकी जिद को पूरी नहीं करते तो वो कई कई दिनों तक मुह फुलाए रहते है और कभी कभी तो बात ही काना बंद कर देते हैं। ऐसे में यह बहुत ही आवश्यक है की बच्चों को कुछ अलग तरह से बचत और खर्च के बारे में बताना चाहिए और उन्हे यह भी सम्झना चाहिए की कब और कहाँ कितनी बचत करनी चाहिए और उस बचत करने के कितने सारे लाभ होते है, इससे उन्हे भी रुपये का मोल समझ आएगा आऊर वो फालतू की जिद की बजाय खुद बचत में आपका साथ देंगे और पैसे की कद्र भी करेंगे।

सिखाएं घर का काम

ऐसा जरूरी नही की बच्चे छोटे हैं वो कोई भी काम नहीं कर सकते हैं यह जरूर होता है की वो बड़ों की तरह या फिर बड़ों का कम नहीं कर सकते। मगर यह बेहद ही आवश्यक है की बच्चो को शुरुवात से ही घर के छोटे मोटे काम करने चाहिए और थोड़ा भौत माँ पिता को सीखना भी चाहिए। विषेश रूप से रसोईघर में काम करने की शिक्षा जरुर दें और इस बात का आध्यान जरूर रखें की ये काम केवल लड़कियों को ही नहीं बल्कि लड़को को भी सिखाएँ।

सेक्स एजुकेशन

देखा जाए तो आज के समय में हमारे देश में कई तरह के बदलाव हो रहे हैं और वो भी बड़ी ही तेज़ी के साथ, ऐसे में सेक्स और इससे जुड़ी किसी भी तरह की बातों पर बात करने से भी लोग हिचकते हैं और यही वजह है की कुछ आसमाजिक लोग इस तरह की जानकारी का अभाव होने की वजह से कई तरह के गैर जिम्मेदाराना हरकत करते हैं और कभी कभी इसकी जानकारी ना होने से कुछ मासूम गलत चुंगल में भी फंस जाते हैं। ऐसे में यह बहुत ही आवश्यक है की जैसे जैसे बच्चों की उम्र बढ़ती है तो उसके साथ ही साथ उनके शरीर में भी कई तरह के बदलाव आते हैं और कई बार वो खुद में हो रहे बदलाव के बारे में जानने को भिकाफी उत्सुक रहते हैं। ऐसे में ना सिर्फ स्कूल आदि में बल्कि घर परिवार में भी बच्चों को सेक्स और इससे संबन्धित तमाम जरूरी बातों के बारे में जानकारी देना बहुत ही आवश्यक होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये की इस विषय से संबन्धित जानकारी बहुत ही शांत और स्थिर होकर देनी चाहिए ताकि समझने वाले और समझने वाले दोनों ही पूरी तरह से सहज रहे।

देश के प्रति भक्ति जगाएं

प्रत्येक बच्चे के अंदर देश भक्ति की भावना होनी चाहिए, बचपन से ही बच्चे के अंदर यह संस्कार डाले की उसका सबसे पहला कर्त्तव्य अपने देश के प्रति हैं उसके अंदर देश के प्रति समर्पण की भावना होनी चाहिए। उसे प्रत्येक पल अपने देश के प्रति सेवा करने के लिए तत्पर होना चाहिए , हो सके तो उसे सैन्य शिक्षा के लिए प्रेरित करे। देश – भक्ति की कविता और कहानियाँ सुनाये। आदर्श व्यक्तियों के जीवन – चरित्र के बारे में जानने के लिए जागरूक करे।

Related News