लाइफस्टाइल डेस्क। यह बात तो हम सभी जानते है की हमारे शरीर को न्यूट्रिशन की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है तभी हमारा शरीर स्वस्थ रह पाता है लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोगों में कैल्शियम की कमी बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है इसलिए आज हम आपको कैल्शिम की कमी को दूर करने के लिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं तो आइए जानते हैं...

अगर आपके शरीर में कैल्शिमय की कमी हो गई है तो आप नियमित रुप से भीगे हुए चनों का सेवन कर सकते हैं चना में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है अगर आप चनों का सेवन करते हैं तो आपके अंदर कैल्शियम की कभी कमी नहीं आएगी।

तो वहीं अगर आपको अपने शरीर में कैल्शियम की पूर्ती करनी है तो आप ओट्स का सेवन कर सकते हैं बता दें की ओट्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जोकि हमारे शरीर की कैल्शियम की कमी को दूर कर देता है और साथ ही हमारी हड्डियों को मजबूत कर देता है।

अगर आप इन सभी चीजों को नहीं खा सकते है तो आप कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप तिल और गुड का सेवन कर सकते हैं जोकि बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और कैल्शियम से भरपूर होता है यह हमारी हड्डियों को मजबूत भी रखता है।

Related News