लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में सबसे ज्यादा एनर्जी की जरूरत पड़ती है, क्योंकि सर्दियों में मौसमी परिवर्तन की वजह से हमें सर्दी जुखाम और बुखार बार-बार होता है, इसलिए ज्यादा एनर्जी मिलने से हम इन सभी बीमारी से लड़ पाते हैं। दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से में सर्दियों में सुपर एनर्जी मिलती है, जिससे हम बार-बार बीमार नहीं पड़ते हैं।

1.अनार
सर्दियों में अनार का सेवन सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है। अनार कई तरह के पोषक तत्वों और एंटी-आक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो दिल, बालों और त्वचा के लिए लाभदायक होता है।

2.गाजर
दोस्तो गाजर में विटामिन ए, फाइबर, ल्यूटिन और जिजैन्थीन होता है। सर्दियों में इसके सेवन से शरीर की सूजन और दर्द से राहत मिलती है, साथ ही इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम शरीर को ताकत प्रदान करता है।

3.कीवी
दोस्तो कीवी में फाइबर, बीटा-कैरोटिन और विटामिन-सी होता है। सर्दियों में कीवी खाने से पेट से जुड़ी समस्या जैसे-कब्ज, दस्त, एसिडिटी और पेट फूलने से राहत मिलती है।

4.साइट्रस फल
सर्दियों में साइट्रस फल खाने से हमें विटामिन सी और पोटैशियम मिलता है, साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। सर्दियों में इसके सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे हम बार-बार बीमार नहीं पड़ते हैं।

Related News