आजकल की जीवनशैली में मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द आम है। जब उठाने, दौड़ने, व्यायाम करने या सीढ़ियों पर चढ़ने के दौरान, लोग अक्सर हाथ, पैर, पीठ और कमर की मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द का अनुभव करते हैं। इससे राहत पाने के लिए आप इन आवश्यक तेलों की मदद ले सकते हैं। उनके उपयोग से जहां मांसपेशियों में खिंचाव, ऐंठन, सूजन और दर्द से राहत मिलेगी, वहीं यह शारीरिक थकान और मानसिक तनाव से भी छुटकारा दिलाएगा। आइये जानते हैं इन तेलों के बारे में। लेमनग्रास का तेल लेमनग्रास तेल के उपयोग से मांसपेशियों में खिंचाव, ऐंठन, सूजन और दर्द से राहत मिलती है। यह तेल हल्के ढंग से असुविधा को कम करने के लिए हाथों से प्रभावित क्षेत्र की मालिश करता है। इस तेल में एंटीस्पास्मोडिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो मांसपेशियों के तनाव और ऐंठन को कम करके दर्द से राहत देते हैं। मरजोरम तेल मांसपेशियों में दर्द, खिंचाव और ऐंठन से राहत देता है। इसकी मालिश रक्त वाहिकाओं को आराम देती है और रक्त परिसंचरण में भी सुधार करती है। साथ ही यह तेल आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है।

Rosemary Oil at Rs 1600/kg | Rosemary Essential Oil, रोज़मेरी ऑयल,  गुलमेहंदी का तेल - Shiv Sales Corporation, New Delhi | ID: 5367183555

गुलमेहंदी का तेल

मेंहदी का तेल मांसपेशियों में दर्द, खिंचाव और तनाव को दूर करने में भी मदद करता है। इस तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करते हैं। इस तेल से मालिश करने से भी तनाव दूर होता है और शरीर में ताजगी महसूस होती है।

Rosemary Essential Oil at Rs 1400/litre | Rosemary Oil | ID: 20915422148

लैवेंडर का तेल

लैवेंडर के तेल की मालिश से न केवल मांसपेशियों में दर्द, खिंचाव और ऐंठन से राहत मिलती है बल्कि यह शारीरिक थकान और मानसिक तनाव से भी छुटकारा दिलाता है। साथ ही इस तेल में मौजूद औषधीय गुण सिर दर्द से राहत दिलाने और अच्छी नींद लाने में भी मदद करते हैं।काले तिल का तेल बालों को मजबूत बनाता है, इसलिए इसका उपयोग करें

निरोली का तेल

निरोली का तेल एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। जब मांसपेशियों में दर्द, सूजन, ऐंठन और खिंचाव होता है, तो इस तेल से मालिश करने से काफी राहत मिलती है। साथ ही इस तेल का उपयोग मानसिक तनाव और शारीरिक थकान से भी छुटकारा दिलाता है। यह तेल रक्तचाप और कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है।

Related News