जब भी हमें कोई बीमारी होती है तो हम डॉक्टर के पास जाते हैं। लेकिन एलोपैथिक दवाइयां ही नहीं बल्कि आप कई बिमारियों को थेरेपी से भी दूर कर सकते हैं। आज हम आपको मेग्नेट थैरेपी के बारे में बताने जा रहे हैं जिस से कई बिमारियों का इलाज कर सकते हैं। इसी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि चुम्बक में एक विशेष प्रकार की शक्ति होती है जिसे की चुम्बकीय शक्ति कहते हैं। इसलिए इस से कई तरह के इलाज किए जा सकते हैं। ह्यूमन बॉडी में आयरन पाया जाता है जो की चुम्बक को आकर्षित करता है। मैगनेट थेरेपी से किसी का इलाक़ करना है तो मरीज का सिर उत्तर दिशा की ओर और पैर दक्षिण दिशा की ओर कर के उसे लिटाया जाता है। उत्तरी दिशा में मैगनेट फ़ोर्स ज्यादा मिलती है जो की इस मैगनेट थेरेपी में काफी हद तक मदद करती है। हमारे प्रक्रति में इतनी चुम्बकीय शक्ति है कि अगर इसका ठीक तरह से इस्तेमाल किया जाए तो हम कहाँ से कहाँ पहुँच सकते हैं।

मैगनेट थेरेपी से सबसे बेहतर इलाज कमर दर्द का किया जाता है। अगर आपके कमर के किसी भी हिस्से में दर्द होता है तो आप अपने कमर पर चुम्बक रखकर उस दर्द को दूर कर सकते हैं। बस आपको ये ध्यान में रखना है कि आप उत्तरी ध्रुव वाले चुम्बक को उत्तर दिशा की तरफ और दक्षिणी ध्रुव वाले मैगनेट को दक्षिण दिशा की तरफ रखें। इसके अलावा मैगनेट थेरेपी हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने में भी काफी सहायक है। इस से आप हाई ब्लड प्रेशर को भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको हाई पावर वाले मैगनेट को अपने दोनों हाथों में रखना होगा। मैगनेट को हाथों में रखने की अवधि कम से कम दस से पंद्रह मिनट का जरूर होना चाहिए। आगे आपके पास हाई पॉवर का मैगनेट ना हो तो आप कोई भी मैगनेट लेकर उसे अपने हथेलियों पर कुछ देर के लिए रखें।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पूर्णतया निजात पाने के लिए जरूरी है कि आप चुम्बक को किसी बेल्ट में लगा कर उसे अपनी बाहँ पर एक घंटे के लिए रोज बाँध कर रखें. इस तरह से मैगनेट थेरेपी का इस्तेमाल कर आसानी से इन रोगों से निजात पा सकते हैं और इसके लिए आपको किसी डॉक्टर के पास भी जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। लेकिन के बात का ध्यान जरूर रखें की किस मैगनेट को कैसे इस्तेमाल करना है इसकी सही जानकारी जरूर ले लें.

Related News