इंटरनेट डेस्क. आपने देखा होगा कि आज के समय में ज्यादातर लोगों को बाल झड़ने की समस्या ने अपना शिकार बना रखा है। आज के समय में ज्यादातर लोग कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। किसी भी उम्र में बालों का झड़ना एक चिंता का विषय है। लेकिन आज के समय में कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लग रहे हैं जिसके कारण उनकी पूरी खूबसूरती और आपका सम्मान प्रभावित होता है। क्या आपको बालों के झड़ने के कारणों के बारे में पता है। आइए ले के माध्यम से हम आपको बताते हैं वर्तमान समय में बालों के झड़ने के मुख्य कारणों के बारे में -

* भरपूर नींद नहीं लेना भी है एक कारण :

यदि कोई व्यक्ति प्रॉपर तरीके से अपनी पूरी नींद नहीं लेता है तो उसे स्ट्रेस की समस्या होने लगती है। इस समस्या का प्रभाव आपके बालों पर भी पड़ने लगता है। स्ट्रेस के कारण आपके शरीर मैं हार्मोन असंतुलित होने लगते हैं और इस असंतुलन के कारण आपके बाल टूटने लगते हैं या झड़ने लगते हैं।

* हेल्दी डाइट नहीं लेने की वजह से भी झड़ने लगते हैं बाल :

यदि आप हेल्दी डाइट नहीं लेते हैं और अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन नहीं करते हैं तो आपके शरीर में प्रोटीन विटामिन और मिनरल्स की कमी होने लगती है इस कमी की वजह से आपके बाल कमजोर होने लगते हैं और टूटने लगते हैं। इसके अलावा जो लोग लंबे समय तक दवाओं का सेवन करते हैं उनके बाल भी झड़ने लगते हैं। बालों के झड़ने की समस्या जेनेटिक भी हो सकती है।

* लाइफस्टाइल और प्रदूषण भी है एक बड़ा कारण :

आजकल लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि अपने काम के कारण उन्हें हमेशा तनाव रहता है इस तनाव का प्रभाव उनकी त्वचा और बालों पर पढ़ने लगता है इसी के साथ आज के समय में बढ़ता प्रदूषण और खराब जीवनशैली भी आपके बालों को बुरी तरह प्रभावित करती है। वातावरण में मौजूद इस प्रदूषण के कारण आपके बाल कमजोर होकर झड़ने लगते या टूटने लगते हैं।

Related News