pc: babplive

भारत सरकार ने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से विभिन्न जरूरतों को पूरा करते हुए अपने नागरिकों के लिए कई लाभकारी योजनाएं शुरू की हैं। नागरिकों के लिए बिजली पर खर्च को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने प्रधान मंत्री सौर उदय योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से वंचित व्यक्तियों को सौर ऊर्जा प्रदान करना है। आइए जानें कि कोई इस योजना का लाभ कैसे उठा सकता है और किन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री सौर उदय योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाना होगा। वहां पहुंचने पर, "अप्लाई " विकल्प पर क्लिक करें, अपना राज्य और जिला चुनें और अपना बिजली बिल नंबर दर्ज करें। अपने बिजली खर्च का डिटेल्स और सामान्य जानकारी प्रदान करें। इसके बाद, सौर पैनलों का विवरण दर्ज करें और छत क्षेत्र के आयाम निर्दिष्ट करें। अपने छत क्षेत्र के आधार पर सौर पैनल चुनें, और आवेदन जमा करें। आवेदन करने के बाद इस योजना के तहत सब्सिडी आपके खाते में जमा कर दी जाएगी।

इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, पता प्रमाण, बिजली बिल, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, पासपोर्ट आकार की तस्वीरें और एक राशन कार्ड शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, आवेदन प्रक्रिया के लिए एक सक्रिय मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

इस पहल का उद्देश्य नागरिकों के लिए बिजली के खर्च को कम करना और सतत विकास में योगदान करते हुए सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News