हालांकि फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD को शुरू से ही निवेश का एक बेहतर विकल्प माना जाता रहा है, लेकिन ब्याज दरों में हालिया गिरावट से निवेशकों को ज्यादा फायदा नहीं मिल रहा है. देश के बड़े बैंक जैसे SBI और HDFC की ओर से स्पेशल फिक्स डिपॉजिट स्कीम चलाई जा रही हैं, ताकि कोरोना काल में ब्याज दरों में कटौती से वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा फर्क न पड़े. जिसमें सामान्य से अधिक ब्याज दिया जा रहा है।


योजना की समय सीमा पहले 31 मार्च थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण समय सीमा को बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है। ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो भी आप इसमें निवेश कर सकते हैं। तो किस बैंक में कितना मिलता है ब्याज, देखें पूरी लिस्ट.

एचडीएफसी बैंक सिटीजन केयर

एचडीएफसी बैंक द्वारा संचालित इस विशेष एफडी योजना में 0.25% का अतिरिक्त प्रीमियम दिया जा रहा है। फिलहाल वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाने वाला ब्याज इससे 0.50 फीसदी ज्यादा है। इसलिए वरिष्ठ नागरिकों को FD पर 6.25 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.

एसबीआई वी-केयर स्पेशल

एसबीआई वी-केयर योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य ब्याज दर से 0.80 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा। यह 5 साल से अधिक की अवधि की FD पर लागू होगा। तो वरिष्ठ नागरिकों को FD पर 6.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन इयर्स

ICICI की इस खास FD स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को मौजूदा 0.50 फीसदी ब्याज के साथ 0.30 फीसदी ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है. यानी कुल ब्याज 6.30% होगा। यह 5 साल या उससे अधिक की FD पर उपलब्ध होगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा स्पेशल FD स्कीम

बैंक ऑफ बड़ौदा वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर अतिरिक्त ब्याज भी दे रहा है। इसमें 1% अधिक ब्याज दिया जाता है। ऐसे में सीनियर सिटीजन को FD पर 6.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। इसकी अवधि 5-10 वर्ष है।

Related News