सभी लोग दिवाली को लेकर बहुत उत्साहित हैं, दिवाली पटाखों और खाने-पीने की मिठाइयों का त्योहार है। बता दे की, बालूशाही एक प्रसिद्ध उत्तर भारतीय मिठाई है और दीवाली पर हम सबसे आम मिठाई बनाते हैं। दक्षिण भारत में, उसी मिठाई को बदूशा या बधुशा कहा जाता है। मगर त्योहार के समय आमतौर पर लोग बाहर से मिठाई या नमकीन खरीदने से बचते हैं और इसे घर पर ही बनाते हैं।

सामग्री

· 6 कप मैदा

· 3 कप पानी

· 5 कप चीनी

· 2 कप घी

1/2 कप बेकिंग सोडा

· 2/3 कप घी

1/2 कप पिस्ता

स्टेप बाय स्टेप रेसिपी

बता दे की, इस बालूशाई को बनाने के लिये एक प्याला लीजिये, उसमें मैदा, बेकिंग सोडा और 2/3 कप घी डालिये. सख्त आटा गूंथने के लिए सामग्री को एक साथ मिलाएं।

आटा तैयार होने के बाद, आटे की छोटी-छोटी लोइयाँ निकाल लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में बेल लें।

फिर एक डीप फ्राई पैन लें और उसमें थोड़ा घी डालें, जब घी पर्याप्त गर्म हो जाए तो बॉल्स को तेल में डाल दें। फिर इन्हें ब्राउन होने तक पकने दें।

फिर अतिरिक्त घी को छान लें और गोल्डन फ्राई बॉल्स को टिशू पेपर पर रख दें, इससे अतिरिक्त घी सोख लिया जाएगा।

एक कंटेनर लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें। चीनी और पानी डालें, उन्हें मिलाने दें और दो धागे की स्थिरता के साथ एक मोटी चाशनी बनाएं। इस चाशनी के स्वाद और स्वाद को बढ़ाने के लिए, केसर के कुछ तार डालें।

बता दे की, चाशनी तैयार होने के बाद, ताजी तली हुई गेंदों को डुबोएं और उन्हें मिठास को सोखने दें। बॉल्स निकालें और पिस्ते से सजाएं और ठंडा होने दें। पहले इसे भोग के रूप में परोसें और फिर इस स्वादिष्ट मिठाई का आनंद लें।

Related News