गर्मी का मौसम आ गया है और लोग इस मौसम में घूमने के लिए कई जगह जाने की सोचते हैं मगर सही जगह नहीं समझ पाते। यदि आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं और गर्मियों में घूमने के लिए जगह ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको भारत में गर्मियों में घूमने की सबसे शानदार और बेहतरीन जगह बताने जा रहे हैं।

लद्दाख- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, भारत में लद्दाख एक ऐसी जगह है जहां साल भर लोगों का आना-जाना लगा रहता है। गर्मियों में यहां जाना सबसे अच्छा है और लद्दाख रोड ट्रिप के लिए काफी मशहूर है। जाड़े के दिनों में पूरा इलाका बर्फ से ढका रहता है मगर जून-जुलाई में बर्फ कम पड़ती है मगर यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है। लद्दाख में कई ऐसी जगहें हैं जो आपको रोमांचित कर सकती हैं। लद्दाख बहुत ही शांत और खूबसूरत जगह है।

मुन्नार- उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश पहाड़ों के लिए जाने जाते हैं, दक्षिण में कुछ स्थान अपनी सुंदरता और हरियाली के लिए जाने जाते हैं। मुन्नार इस सूची में शामिल है। मुन्नार केरल का एक हिल स्टेशन है, जो इडुक्की जिले में पड़ता है। प्रदूषण की हलचल से दूर यह जगह 12000 हेक्टेयर में फैली हुई है और यहां के खूबसूरत चाय के बागान बेहद खास हैं। जिसके अलावा वन्य जीवन को यहां करीब से देखा जा सकता है।

हिमाचल प्रदेश- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गर्मियों में घूमने के लिए हिमाचल प्रदेश सबसे अच्छी जगह है। जी हां और यही वजह है कि हिमाचल की हर जगह देखने लायक है। गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा घूमने वाले इस राज्य में डेरा डालते हैं। यदि आप शहर घूमना चाहते हैं तो मनाली, शिमला जा सकते हैं और अगर आप पहाड़ों के बीच घूमना चाहते हैं तो स्पीति घाटी, पार्वती घाटी जा सकते हैं।

रानीखेत- गर्मियों में उत्तराखंड हर किसी की पहली पसंद होता है और खासकर जहां तीर्थ स्थान हो। इस वजह से उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित एक हिल स्टेशन रानीखेत उत्तराखंड में अपनी शांति और शांति के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इस शहर का शांत वातावरण, फूलों से ढके रास्ते, ऊंचे-ऊंचे चीड़ और चीड़ के पेड़ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

औली - गर्मियों में आप औली जा सकते हैं क्योंकि यह इतना खूबसूरत है कि आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। उत्तराखंड का यह प्रसिद्ध स्थान गर्मी और शोर से दूर आपके मन को शांति देता है। यहां ऊंचे सफेद चमकते पहाड़ों पर धुंध में लिपटे बादल, मीलों तक जमी बर्फ के प्राकृतिक नजारे पर्यटकों का मन मोह लेते हैं। हाँ, और यह कुछ किलोमीटर में फैला एक छोटा स्की-रिज़ॉर्ट है। इसके साथ ही यहां चीड़ के पेड़ बहुतायत में पाए जाते हैं, इनकी सुगंध यहां की ठंडी हवाओं में महसूस की जा सकती है।

Related News