ठंड के दिनों में कई बीमारियां आपको अपनी चपेट में लेने लगती हैं और ये बीमारियां आपके शरीर को बेहद गंभीर बना देती हैं. इसका एक कारण यह भी है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है। जिससे आप फ्लू और बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। यदि बीमारी ज्यादा गंभीर हो जाती है, तो सही इलाज दिया जाए तो बड़ी राहत मिल सकती है। आज हम आपको सर्दी जुखाम और उनके इलाज के बारे में बताने जा रहे हैं।

1 सर्दी, खांसी और गले में खराश - ठंड के मौसम में सर्दी आम है, हालांकि अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो यह खांसी, जुकाम और गले में खराश का कारण बन सकती है। इससे बचने के लिए ठंडी चीजें खाने या पीने से बचें और गर्म पानी को महसूस करें। गले की खराश में नमक से गरारे करें।

2 सिर दर्द - सर्दी के कारण होने वाला सिरदर्द भी आम है और इनसे बचने के लिए आपको अपने कानों को ठंडी हवाओं से बचाने की जरूरत है। ठंड के दिनों में अपने सिर को कपड़े, दुपट्टे या मफलर से ढक लें ताकि ठंडी हवा और गर्मी न हो।

3 सांस की समस्या - सर्दी के दिनों में सांस लेने में तकलीफ हो सकती है और अस्थमा के मरीजों को इससे काफी दिक्कत होती है. इससे बचने के उपाय जानने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

4 जोड़ों की समस्या - ठंड के दिनों में यह सबसे आम बात है लेकिन इससे बचने के लिए आपको मालिश और ठीक से व्यायाम करने की आवश्यकता होगी।आपको अपने खान-पान का भी खास ख्याल रखना चाहिए।

5 ब्लड प्रेशर - आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, सर्दियों के दिनों में हाई ब्लड प्रेशर से भी दिल की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको व्यायाम और उचित उपचार पर ध्यान देने की जरूरत है।

6 सीने में दर्द - ठंड के दिनों में कफ बढ़ने या अन्य कारणों से सीने में दर्द हो सकता है। हालांकि, अगर आपको खांसी हो रही है, तो सीने में यह दर्द जलन के साथ-साथ सांस लेने में कठिनाई भी पैदा कर सकता है। इससे बचने के लिए आप गर्म पानी पी सकते हैं। अगर समस्या ज्यादा हो तो डॉक्टर से मिलें।

Related News