सर्दी के मौसम में घूमने का अपना ही मजा होता है। यदि आप सर्दियों में घूमने के बारे में सोच रहे हैं और आपको जगह समझ में नहीं आ रही है तो आप इन जगहों पर जा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। यह जगह घूमने के लिए बहुत अच्छी है और आपको यहां जाने में बहुत मजा आएगा।

गोवा- ठंड के दिनों में आप गोवा जा सकते हैं. खैर, यह एक ऐसी जगह है जहाँ किसी भी मौसम में जाया जा सकता है। वास्तव में, यह भारत का परम समुद्र तट और पार्टी के लिए शनादर है। वहीं, इस छोटे से राज्य की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय नहीं है, इसलिए सर्दियों का समय होता है जब गोवा पर्यटकों से भरा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह वह समय है जब देश-विदेश के पर्यटक क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए गोवा में इकट्ठा होते हैं। यहां के त्यौहार, सुनहरे समुद्र तट, रोमांचक पानी के खेल, पारिवारिक व्यंजन, ऊर्जावान नाइटलाइफ़ और पुर्तगाली संस्कृति लोगों को आनंदित करते हैं।

राजस्थान- भारत का पश्चिमी राज्य राजस्थान न केवल अपने प्राचीन महलों के लिए प्रसिद्ध है बल्कि अपने रंग, परंपरा, संस्कृति और राजशाही इतिहास का एक आदर्श मिश्रण भी है। राजस्थान पर्यटकों, खासकर विदेशी पर्यटकों के बीच हॉलिडे डेस्टिनेशन के तौर पर काफी लोकप्रिय है। सर्दियों के दौरान राजस्थान में अत्यधिक मौसम परिवर्तन का अनुभव होता है, जो पर्यटकों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। सर्दियों में राजस्थान घूमने का मजा ही कुछ और है। राजस्थान में महाराजाओं की संस्कृति और परंपरा के बारे में कई चीजें देखी जा सकती हैं जो मनोरम हैं।

केरल- केरल पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह अपने ख़ूबसूरत मसालों के लिए मशहूर है और अपने ख़ूबसूरत समुद्र और हरियाली के लिए भी मशहूर है। बारिश के समय के बाद हरियाली का एक अलग ही रंग देखने को मिलता है। केरल में कई तरह के दर्शनीय स्थल हैं। मुन्नार, नेल्लियांपति, पोनमुती आदि जैसे पहाड़ी क्षेत्र, कोवलम, वर्कला, चेरई आदि समुद्र तट, पेरियार, इरविकुलम आदि हैं।

अंडमान द्वीप समूह- भारत का सबसे खूबसूरत अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सर्दियों के मौसम में गोवा के बिल्कुल विपरीत है। अंडमान उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अपने प्रियजनों के साथ कुछ शांत समय बिताना चाहते हैं। शांत और शांत वातावरण पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है और यहां जाकर आप अपने सारे दुखों को भूल सकते हैं।

Related News