ज्योतिष में राशि को विशेष महत्व दिया गया है, इसके माध्यम से कई ज्योतिषी व्यक्ति के वर्तमान जीवन और उनके भविष्य के समय का अनुमान लगाते हैं। इसी कड़ी में 5 राशियों को धन के मामले में बहुत भाग्यशाली माना जाता है। राशियों के जातकों की कुंडली का स्वामी यदि शुभ स्थिति में हो तो धन की कमी नहीं होती है।

सिंह - सिंह राशि के स्वामी सूर्य हैं। अगर सूर्य कुण्डली में उच्च स्थान या शुभ भाव में बैठा हो तो जातक को धन, धन, अपार सफलता और यश की प्राप्ति होती है। ऐसे लोग दिन-रात चौगुनी वृद्धि करते हैं।

कुम्भ- कुम्भ राशि के स्वामी शनि हैं। शनिदेव किसी को भी राजा रानी बना देते हैं। जिस व्यक्ति की कुण्डली में शनि देव उच्च स्थान पर हो या शुभ भाव में विराजमान हो तो ऐसे लोगों पर शनि देव की विशेष कृपा होती है और उन्हें धन की कमी नहीं होती है।

वृष राशि - वृष राशि का स्वामी शुक्र है। शुक्र यदि कुंडली में लोगों की परिस्थितियां मजबूत हों तो जातक विलासिता का जीवन व्यतीत करते हैं। इनके पास धन-दौलत की कमी नहीं होती है। ऐसे लोग नौकरी और व्यापार में तेजी से तरक्की करते हैं।

धनु राशि - इस राशि के स्वामी बृहस्पति हैं। यदि गुरु बृहस्पति उच्च अवस्था में हों या शुभ भाव में बैठे हों तो व्यक्ति जीवन में बहुत तेजी से प्रगति करता है। उसके पास अपार संपत्ति है और उसे समाज में बहुत सम्मान और सम्मान मिलता है।

मिथुन- इस राशि के स्वामी बुध हैं। यदि बुध शुभ स्थिति में हो तो जातक भाग्यशाली होता है। ऐसे व्यक्तियों की आय के सभी रास्ते खुल जाते हैं। इनके पास कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है। खर्चे बढ़ा भी दें तो भी इतना पैसा है कि इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता।

Related News