सूखे नींबू का इस्तेमाल- सूखे नींबू को घर में फेंक कर कूड़ेदान में फेंकना हमेशा गलत समझा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सूखे नींबू का इस्तेमाल न सिर्फ आपकी सेहत के लिए बल्कि आपकी त्वचा को ग्लोइंग रखने के लिए भी किया जा सकता है। सूखे नींबू में कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम जैसे कई खनिज स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं सूखे नींबू के ऐसे ही कुछ अद्भुत उपयोग।

ऐसा करने के लिए सूखे नींबू का प्रयोग करें

- सूखे नींबू के छिलके का पाउडर बनाने के लिए आप सूखे नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नींबू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर धूप में सुखा लें। फिर आप नींबू के एक टुकड़े को पीसकर उसका पाउडर बना लें

बनाकर चेहरे पर पैक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।
- सूखे नींबू का इस्तेमाल गले की खराश से राहत पाने के लिए किया जाता है। इसके लिए सेंधा नमक में थोड़ा सा सूखा नींबू का रस मिलाकर पीने से गले की खराश दूर होती है और पाचन क्रिया भी तेज होती है।

- सूखे नींबू को फुट स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक सूखे नींबू को काटकर अपने पैरों और एडीओ पर मलें। इससे आपके पैरों की गंदगी साफ हो जाएगी।

- अगर आपको चिकनापन महसूस हो रहा है तो सूखे नींबू का इस्तेमाल आपके मूत्राशय को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए नींबू के छिलके को एक ब्लेंडर में चुटकी भर बेकिंग सोडा के साथ रगड़ें। ऐसा करने के बाद

नींबू की गंध को दूर करने के लिए ब्लेंडर को सामान्य पानी से साफ करें।

- कूड़ेदान को साफ करने के लिए आप सूखे नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नींबू के स्लाइस पर बेकिंग सोडा लगाकर साफ कर लें। ऐसा करने से कूड़ेदान की सारी गंदगी निकल जाएगी।

Related News