प्रोटीन न केवल हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है बल्कि हमें सक्रिय रखने के लिए भरपूर ऊर्जा भी देता है। आप सभी जानते हैं कि मांसाहारी चीजें जैसे अंडे, मांस, मछली प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इसके चलते शाकाहारियों में प्रोटीन की कमी को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ कई बार चिंता जता चुके हैं। बिना त्वचा और हड्डी के चिकन लेग पीस में करीब 12.4 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, जबकि कुछ शाकाहारी चीजों में इससे ज्यादा प्रोटीन होने का दावा किया गया है।

शाकाहारी थाली में दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। एक कप उबली दाल में करीब 17.86 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसमें पोटेशियम, फाइबर और फोलेट भी भरपूर मात्रा में होता है। जिसके साथ ही शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए चना को भी आहार में शामिल किया जा सकता है। एक कप उबले चने में करीब 14.53 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा आप मूंगफली या बादाम का भी सेवन कर सकते हैं।

आधा कप मूंगफली में करीब 20.5 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि आधा कप बादाम खाने से आपके शरीर को करीब 16.5 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। इससे आप मूंग खा सकते हैं। मूंग में आयरन और फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है। ऐसे में एक कप उबले हुए मूंग में करीब 14.18 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। फलियां जैसे राजमा, लोबिया या विभिन्न प्रकार की फलियां (बीन की फली, पिंटो बीन्स आदि) में भी काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। एक कप फलियों में 12 से 15 ग्राम प्रोटीन होता है।

Related News