हमारे शरीर का हर अंग बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपके शरीर का कोई अंग काम करना बंद कर देता है, तो शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। इस वजह से शरीर के हर अंग की देखभाल करना आवश्यक है। हम आम तौर पर अपने शरीर के ऊपरी हिस्से पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन शरीर के अंदर चल रही प्रक्रियाओं का ध्यान नहीं रखते हैं और क्या आंतरिक अंग ठीक से काम कर रहे हैं। ऐसे में लीवर भी हमारे शरीर का एक खास हिस्सा है, जिसकी देखभाल करना बहुत जरूरी है। यदि लिवर खराब हो जाता है, तो इसका शरीर के स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है। हम अपने भोजन पर ध्यान नहीं देते हैं और अनजाने में हमारे जिगर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिवर को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। चाय के रूप में आप दिन और रात में जो चीनी खाते हैं, वह जिगर को अधिकतम नुकसान पहुंचाता है। शुद्ध चीनी आपकी सेहत के लिए खराब है। चीनी को सफेद जहर कहा जाता है। यह शरीर में मोटापा बढ़ाता है लेकिन यकृत के कार्य पर भी इसका बहुत प्रभाव पड़ता है। ब्राउन शुगर खाने का कोई बड़ा फायदा नहीं है। जितना संभव हो उतना चीनी के उपयोग को कम करने की कोशिश करें। चीनी की जगह गुड़ का सेवन किया जा सकता है।भारत में मसालों से बचना थोड़ा मुश्किल है। हालांकि, मसाले भी लिवर को काफी हद तक नुकसान पहुंचाते हैं। उच्च मिर्च मसालेदार भोजन से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

कभी-कभी मसालों का सेवन ठीक है, लेकिन हर दिन मसालेदार भोजन करना उचित नहीं माना जाता है। मसालों का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। हम जानते हैं कि मॉडरेशन में इस्तेमाल की जाने वाली हर चीज शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है। ऐसे में सीमित मात्रा में शराब का सेवन करना शरीर के लिए अच्छा होता है। दूसरी ओर यदि आप अधिक शराब का सेवन करने लगते हैं तो इसका जिगर पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। जिसका लीवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है, इसलिए गलती से भी किसी भी प्रकार की शराब का उपयोग न करें।


आपने हमेशा सुना होगा कि शरीर में विटामिन का होना बहुत जरूरी है। हम इसे फल या भोजन से प्राप्त करते हैं। यदि इसे फल के रूप में नहीं देखा जाता है, तो शरीर में वृद्धि और पोषण के लिए विटामिन बाहर से लिए जाते हैं। हालांकि, विटामिन का अति प्रयोग भी यकृत को प्रभावित करता है। इस मामले में भी, यदि आप विटामिन ए लेते हैं, तो यह आपके शरीर के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। भले ही गर्मी के दिनों में आपको बहुत राहत मिलती हो, लेकिन शीतल पेय आपके पूरे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। इस तरह के पेय का आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन यह लीवर के लिए भी बहुत बुरा है।

Related News