इन दिनों लॉकडाउन के कारण कई लोग व्यायाम के लिए बाहर नहीं जा सकते हैं। ऐसे में कुछ योग आसन आपके श्वसन तंत्र और फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मददगार हो सकते हैं। यह आसन शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है।

ताड़ासन

जब आप अपने पैर की उंगलियों पर खड़े होते हैं और अपने हाथों को सीधे अपने सिर के ऊपर ले जाते हैं, तो यह श्वसन प्रणाली में ऑक्सीजन के लिए जगह बनाता है। इससे फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है।

बालासन

को जमीन पर बैठना है और अपने हाथों को जमीन पर रखना है। यह श्वास पैटर्न को नियंत्रित करता है। फेफड़ों में ऑक्सीजन बढ़ जाती है और रक्त में अधिक ऑक्सीजन पहुंच जाती है।

इसमें गद्दे के साथ जमीन पर बैठें और अपने सिर को पीछे की ओर जमीन पर टिकाएं। रीढ़ जमीन से ऊपर होनी चाहिए। छाती ऊपर की ओर खिंची हुई है, इसलिए फेफड़ों में ऑक्सीजन के लिए अधिक जगह है।

त्रिकोणासन

सीधे खड़े हो जाएं। गहरी साँस लेना। धीरे-धीरे साँस छोड़ें, एक हाथ नीचे की ओर और दूसरा हाथ आकाश की ओर ले जाएं। यह पेट के बाहर की मांसपेशियों का व्यायाम करता है। श्वसन प्रक्रिया अच्छी रहती है।

इस आसन में एक पैर पर खड़े होकर और दोनों हाथों को ऊपर की ओर जोड़कर ट्री सीट को उल्टा बनाया जाता है। इस स्थिति में जाते समय गहरी साँस लें और सामान्य स्थिति में आते हुए साँस छोड़ें।

Related News