स्किन को बेहतर बनाये रखने के लिए देखभाल की बहुत जरूरत होती है क्योंकि कोई भी लापरवाही त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में घरेलू उपचारों का इस्तेमाल ज्यादा कारगर साबित हो सकता है। आप चाहें तो इन 3 उबटनों का सहारा भी ले सकते हैं।

सेंसेटिव स्किन के लिए बादाम का उबटन: रात भर बादाम को भिगोकर सुबह उसे छील लें। 8 से 9 बादाम को अच्छी तरह पीसें और पाउडर बना लें। अब इसे एक कप बेसन में मिलाएं और साथ में नीम का पाउडर, चुटकी भर हल्दी और आधा चम्मच सौंफ का चूर्ण उसमें डालें। इन सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिलाएं और गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करें।

चंदन का उबटन लगाएं ऑयली स्किन वाले लोग: डेली यूज के लिए अगर आपको इस उबटन का इस्तेमाल करना है तो एक चम्मच चंदन, 2 चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और 2 चम्मच कच्चा दूध की जरूरत होगी। एक बर्तन में सभी सूखे इंग्रीडिएंट डालें और अच्छी तरह मिलाएं, फिर दूध डालें। इस मिश्रण को न ज्यादा पतला और न ही गाढ़ा रखें।

ड्राय स्किन के लिए ओट्स का उबटन: ओट्स में कई ऐसे गुण होते हैं जो स्किन के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं। 1 चम्मच चंदन, 1 चम्मच ओट्स, 3 चम्मच बेसन को बर्तन में डालें। इसमें आधा चम्मच नीम का पाउडर, इतना ही सौंफ पाउडर और चुटकी भर हल्दी डालें। अब इसमें रात भर भिगोए हुए और छीलकर पिसे हुए 6 से 7 बादाम डालें। अब इसमें पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं।

Related News