सर्दी का मौसम शुरू होते ही बाजार में अमरूद की आवक शुरू हो जाती है। अमरूद एक ऐसा फल है जो सभी को पसंद होता है। गुलाबी रंग के अमरूद खाने में भी बहुत मीठे होते हैं। अमरूद खाने से आप कई बीमारियों को अपने से दूर रख सकते हैं. जायफल में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, केराटिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा और सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं।

अमरूद का फल पॉलीफेनोलिक से भरपूर होता है जिसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं। इसके साथ ही अमरूद की पत्तियों में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये सभी गुण सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। तो आप भी जानिए अमरूद के इन गुणों के बारे में।

अमरूद में कैंसर से लड़ने की ताकत होती है। अमरूद में लाइकोपीन जैसे गुण होते हैं जो कैंसर के ट्यूमर से लड़ने में मदद करते हैं। अमरूद की पत्तियों के अर्क का इस्तेमाल कई दवाओं में किया जाता है। 2010 के एक अध्ययन के अनुसार, अमरूद के अर्क से प्रोस्टेट कैंसर के ट्यूमर के आकार को कम किया जा सकता है।

शोध के अनुसार अमरूद के पत्ते की चाय अच्छे कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करते हुए एलडीए कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने का काम करती है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि जिन लोगों ने आठ सप्ताह तक अमरूद के पत्तों की चाय पी, उनमें कोलेस्ट्रॉल, लिपोप्रोटीन का स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स कम थे। अमरूद का फल पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है जो रक्तचाप और रक्त लिपिड को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Related News