आज 1 अगस्त है, ऐसे में कई नियम बदलने वाले हैं। बता दे की, नए बदलाव लोगों को कई तरह की परेशानियां दे सकते हैं और इसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ सकता है। पहले अगस्त महीने से किन नियमों में बदलाव होने जा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के केवाईसी के लिए आपको 31 जुलाई का समय भी दिया गया है। 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर पाएंगे और किसानों की सुविधा के लिए केंद्र सरकार की ओर से -केवाईसी की आखिरी तारीख बढ़ाने की घोषणा की गई थी.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई है। यदि आप इस तारीख तक आईटीआर फाइल नहीं करते हैं तो आपको आगे पेनाल्टी भी देनी पड़ सकती है। यदि आपकी सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से ज्यादा है तो आपको 5,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसी तरह अगर आपकी सालाना आय 5 लाख रुपये से कम है तो आपको 1,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

चेक से जुड़े नियम बदलेंगे-बता दे की, बैंक ऑफ बड़ौदा 1 अगस्त, 2022 से चेक से जुड़े एक अहम नियम में बदलाव करने जा रहा है. , बैंक पांच लाख रुपये की राशि वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करेगा. या अधिक। बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए ऐसा करने जा रहा है और चेक में आपको एसएमएस एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से लाभार्थी का नाम, खाता संख्या, राशि, चेक नंबर आदि दर्ज करना होगा। जिसके बाद इन सभी जानकारियों का क्रॉस वेरिफाई किया जाएगा और उसके बाद ही चेक क्लियर होगा।

अगले महीने 13 दिन बंद रहेंगे बैंक- त्योहारों और छुट्टियों के चलते अगस्त महीने में 13 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. अगले महीने स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी से बड़े त्योहार हैं। इसके चलते करीब 13 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। बता दे की, एलपीजी की कीमतों में हर महीने की पहली तारीख को बदलाव होता है। इस बार भी 1 अगस्त से गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव की संभावना है। जी हां, इस बार कंपनियां घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव कर सकती हैं। आपको बता दें कि पिछली बार कमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था जबकि घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

Related News