मेकअप को लागू करते समय कुछ बुनियादी बातों पर ध्यान नहीं दिया गया तो मेकअप आपके अच्छे लुक को बर्बाद कर सकता है। साथ ही यह आपके चेहरे को पीला भी कर सकता है। ऐसे में, मेकअप लगाने से पहले अपनी त्वचा को जानना जरूरी है। तीनों प्रकार की तैलीय, सूखी या सामान्य त्वचा के मेकअप पर, कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको मेकअप करने में मदद करेंगे। गर्मी और मानसून के दौरान सूखी रहने वाली त्वचा, सर्दियों में सूखना स्वाभाविक है। बेहतर है कि आप अपनी त्वचा को मेकअप से स्वस्थ बनाने के लिए एक पैक बनाएं। इसके लिए अपने चेहरे पर एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का लेप क्रीम और स्ट्रॉबेरी को मिलाकर लगाएं और थोड़ी देर बाद अपना चेहरा धो लें।

चेहरे पर अपनी त्वचा के रंग में एक मलाईदार आधार लागू करें। लेकिन याद रखें, इसे सेट करने के लिए पाउडर की हल्की परत लगाना बहुत जरूरी है। यह आधार लंबे समय तक रहता है। गालों पर गुलाबी या पीच शेड का क्रीम बेस्ड ब्लशर लगाएं। इसे अच्छे से मिलाने के लिए ब्रश की जगह स्पंज का इस्तेमाल करना चाहिए। आंखों पर हल्का क्रीमी आईशैडो लगाएं और ऊपर से पाउडर बेस्ड आईशैडो लगाएं। विटामिन-ई से भरपूर लिपस्टिक अभी के लिए सबसे अच्छी है। इस मौसम में इस तरह की त्वचा पर हल्का सूखापन दिखाई देता है। रूखी त्वचा को हटाने के लिए आधा पका केला, 1 चम्मच बादाम लाह, आधा चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को हल्के पानी से धो लें। अपनी त्वचा को ठंडी हवाओं से बचाने के लिए, फाउंडेशन के रूप में रंगीन मॉइस्चराइज़र लगाएं। यह त्वचा को मुलायम और कांतिवान बनाता है। मलाईदार गाल के लिए, यदि संभव हो तो एक मलाईदार ब्लश का उपयोग करें। ऐसा करने से मॉइस्चराइजर बना रहेगा। आंखों पर मेकअप लगाने से पहले क्रीमी लुक के लिए आई-प्राइमर लगाएं। इस मौसम में होठों को हाइड्रेट करना जरूरी है। उन पर अच्छी क्वालिटी का लिप बाम लगाएं, फिर क्रीमी लिपस्टिक लगाएं। यह मौसम तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए एक वरदान है। इस मौसम में उनकी त्वचा हमेशा स्वस्थ रहती है। बस जरूरत होती है मेकअप की।

ऐसी त्वचा को फ्लेक्सिड लुक देने के लिए चेहरे पर बीबी क्रीम लगाएं। बीबी क्रीम फाउंडेशन और मॉइस्चराइज़र का एक सही मिश्रण है, जो त्वचा की टोन के लागू होते ही इसे चिकना और नमीयुक्त बनाता है। गालों पर मूस-आधारित गुब्बारा लागू करें, क्योंकि यह लागू होने पर पाउडर के रूप में बदल जाएगा और चेहरे पर कोई चिपचिपाहट नहीं जोड़ेगा। इस सीजन में ब्राइट शेड्स आंखों को आकर्षित करते हैं, इसलिए ब्राइट शेड्स वाले पाउडर बेस्ड आईशैडो आपके लिए परफेक्ट रहेंगे। इस मौसम में मैट लिपस्टिक के इस्तेमाल से बचें।

Related News