गर्मी का मौसम चल रहा है और इस मौसम में लोग घूमने के लिए कई जगह सोचते और खोजते हैं। यदि आप भी घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां घूमने के लिए आप गर्मी का मजा ले सकते हैं।

ऊटी- अगर आप गर्मियों में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो तमिलनाडु की नीलगिरी पहाड़ियों में बसे ऊटी शहर की सैर कर सकते हैं। यह बहुत शानदार है। खूबसूरत झरनों और नदियों से घिरा यह शहर गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए सबसे दिलचस्प है। यहां के छोटे-छोटे कॉटेज और चाय के बागान इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। यहां आप हिमस्खलन, ग्लैमोर्गन, गांव मुकुर्ती और राष्ट्रीय उद्यान का आनंद ले सकते हैं।

माउंट आबू - राजस्थान में स्थित हिल स्टेशन माउंट आबू बेहद खूबसूरत है। प्राकृतिक हरियाली में बनी यह खूबसूरत जगह पर्यटकों का दिल जीत लेती है। आप नक्की झील, टॉड रॉक, सनसेट पॉइंट, जैन मंदिर, अचलगढ़ किला जैसी जगहों की सैर कर सकते हैं। माउंट आबू से बनी एक पहाड़ी है, जो चारों तरफ से माउंट आबू वन्यजीव अभयारण्य से घिरी हुई है।

धर्मशाला- हिमाचल की पहाड़ियों से घिरा यह शहर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। वास्तव में, इसे लिटिल तिब्बत कहा जाता है। योग अध्यात्म के भी कई केंद्र हैं। दरअसल यहां बौद्ध धर्म के कई मठ भी हैं। वहीं संग्रहालय, मठ और बाजार जैसी कई जगह यहां पर्यटकों का दिल जीत लेती हैं।

अल्मोधा- उत्तराखंड की पहाड़ियों में बसा यह खूबसूरत शहर पर्यटकों को बेहद पसंद आता है। दरअसल, सांस्कृतिक विरासत से सजा यह शहर देवदार के घने जंगलों से घिरा हुआ है। दरअसल, यहां से हिमालय का नजारा बेहद शानदार लगता है, यदि आप शांत वातावरण में समय बिताना चाहते हैं तो अल्मोड़ा जा सकते हैं।

गुलमर्ग- जम्मू-कश्मीर में स्थित यह हिल स्टेशन समुद्र से 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। दरअसल यह झीलों और दुनिया के सबसे ऊंचे गोल्फ कोर्स और ट्रेकिंग के लिए भी काफी मशहूर है। वहीं सांस्कृतिक विरासत के हिसाब से भी यह काफी अच्छा है।

Related News