भारत में घूमने के लिए कई जगह हैं मगर आज हम आपको उन 5 टॉप जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां हर भारतीय को जाना चाहिए। ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा और आप और जिस व्यक्ति के साथ आप जा रहे हैं, उसे यहां बहुत मजा आएगा।

कसोल- हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशनों में से एक कसोल काफी मशहूर है। कसोल में पार्वती नदी इस जगह को बेहद खूबसूरत बनाती है। जिसके अलावा आपको यह भी बता दें कि कसोल कुल्लू से करीब 42 किलोमीटर दूर स्थित है जो करीब 1640 मीटर की ऊंचाई पर है। कसोल में रहकर आप अपने आस-पास की दूसरी जगहों जैसे तोश और खीरगंगा में भी जा सकते हैं। शिमला या मनाली के मुकाबले यह जगह छोटी है, मगर यहां आप खुद को नेचर के काफी करीब महसूस करेंगे।

मसूरी- मसूरी सबसे खूबसूरत शहर है। मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है और यह देहरादून से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। घूमने के लिए कई जगह हैं और यह उत्तराखंड की प्रमुख जगहों में से एक है। पर्यटक यहां खूब लुत्फ उठाते हैं।

गोवा- यदि आपको बहुत कम कीमत में मौज मस्ती करनी है तो गोवा बेस्ट है. दरअसल गोवा अपने मनमोहक समुद्र तटों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। चमकती रेत, आसमान छूते नारियल के पेड़, बड़ी-बड़ी समुद्री लहरें और शानदार समुद्री-भोजन यहां का मजा ही कुछ और है। यह सब आपका दिल जीतने के लिए काफी है।

जयपुर- पिंक सिटी यानी चमचमाती गुलाबी शहर जयपुर किलों और शानदार महलों और शाही राजपूत विरासत को प्रदर्शित करता है। एक और खास बात यह है कि यहां के लोग बहुत ही भोले और अच्छे हैं। जी हां, और जयपुर का मौसम गर्मियों में बहुत गर्म होता है। गर्मियों में जयपुर का तापमान 45 डिग्री या इससे भी ऊपर पहुंच जाता है। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो इसके लिए आप सर्दी का मौसम चुन सकते हैं, यह बेस्ट रहेगा।

ऊटी- ऊटी नीलगिरी की खूबसूरत पहाड़ियों में बसा एक खूबसूरत शहर है। जी हां, और इस शहर का आधिकारिक नाम उत्कमंद है। जिसके साथ ही भारत के दक्षिण में स्थित इस हिल स्टेशन पर कई पर्यटक आते हैं। दरअसल यह शहर तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का एक हिस्सा है। आपको बता दें कि ऊटी शहर के आसपास स्थित नीलगिरि की पहाड़ियों के कारण इसकी सुंदरता और बढ़ जाती है। इन पहाड़ियों को ब्लू माउंटेन भी कहा जाता है।

Related News