यूरिक एसिड की बढ़ी मात्रा जोड़ों में क्रिस्टल्स जमा करने लगती है जिससे लगातार दर्द (Pain) बना रहता है. यूरिक एसिड के शरीर में बढ़ने के कारण जोड़ों में दर्द, सूजन और गठिया जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ जाने पर खानपान पर विशेष जोर दिया जाता है और कोशिश की जाती है कि व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा उन चीजों को सेवन करे जो यूरिक एसिड को कम करने के साथ-साथ सूजन (Swelling) और दर्द से भी राहत दे। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसी चीज के बारे में जिसके इस्तेमाल से आप Uric Acid को कम करने के साथ सूजे हुए हाथ-पैर को भी ठीक कर सकते है।

* यूरिक एसिड कम करने के लिए पीपल की छाल का करे इस्तेमाल :

पीपल की छाल से यूरिक एसिड को कम करने के लिए इसका काढ़ा तैयार किया जाता है. इस काढ़े को तैयार करने के लिए लगभग 250 मिलीलीटर पानी में 10 ग्राम पीपल की छाल लेकर धीमी आंच पर पकाएं. आपको इस पानी को तबतक उबालना है जबतक कि यह आधा ना हो जाए. आधा होने तक पकाने पर आपका काढ़ा तैयार हो जाएगा. इस काढ़े को आधा-आधा करके दिन में दो बार पीने पर बढ़े हुए यूरिक एसिड (High Uric Acid Levels) को कम करने में लाभ मिलता है।

* यूरिक एसिड को कम करने के अन्य तरीके :

1. पान के साफ पत्ते को भी यूरिक एसिड की मात्रा शरीर से कम करने के लिए खाया जाता है. सुबह के समय इसका सेवन फायदेमंद होता है।

2. करी पत्ते (Curry Leaves) का सेवन भी यूरिक एसिड को कम करने में मददगार होता है. इसे सुबह के समय खाली पेट चबाने से फायदा मिलता है।

3. यूरिक एसिड कम करने में धनिया के पत्ते भी फायदेमंद हो सकते हैं. इनमें प्रोटीन, फॉस्फोरस और विटामिन-के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आप इन्हें अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं या फिर धनिया के पत्तों को उबालकर इसके पानी को खाली पेट पी भी सकते हैं.

Related News