आजकल कोरोना संक्रमण फैलता नजर आ रहा है. कोविड के तमाम नियमों को याद किया जा रहा है. कोरोना से बचाव के लिए एक बार फिर से जो नुस्खे अपनाए जा रहे थे, उन्हें फिर से खोजा जा रहा है. कोरोना संक्रमण के दौरान सर्दी-खांसी, गले में खराश अब सामान्य नहीं है, यदि आपका गला खराब हो रहा है या दर्द हो रहा है, तो ये 5 तरह के गरारे आपको जरूर फायदा पहुंचा सकते हैं।

नमक का पानी- गुनगुने नमक के पानी से गरारे करें। इससे आपका गला पूरी तरह ठीक हो जाएगा। गले की खराश में काफी आराम मिलेगा। जिसके साथ ही अगर खांसी के कारण आपके गले में दर्द होने लगा है तो नमक के पानी से गरारे करने से आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

तुलसी के पानी से गरारे करें- सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आप तुलसी के पानी से गरारे कर सकते हैं. दरअसल, यह तीनों में गले की खराश, सूजन और दर्द में राहत देता है। तुलसी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती है।

त्रिफला के पानी से गरारे करें- त्रिफला और नमक के पानी से भी गरारे कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और अगर आपके गले में सूजन या टॉन्सिल हो गया है तो इस पानी से गरारे करने से आराम मिलता है।

हल्दी और नमक के पानी से गरारे करना- नमक एंटीबैक्टीरियल होता है। यह मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। दरअसल, एंटी-इंफ्लेमेटरी होने के कारण यह गले में सूजन और दर्द दोनों को कम करता है।

मुलेठी- मुलेठी को मुंह में डालकर कस लें। जिसके बाद मुलेठी के पानी को उबालकर गुनगुना कर पीएं। वैसे आप चाहें तो उस पानी में नमक मिलाकर गरारे कर सकते हैं. इससे आपको फायदा होगा।

Related News