सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गई है. इस मौसम में त्वचा का रूखा होना एक आम बात है।बहुत से लोग इस मौसम में रूखी त्वचा से निपटने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।लेकिन इनका असर ज्यादा लंबे समय तक नहीं दिखाई देता है।
बता दे की सर्दियों में रूखी त्वचा से निपटने के लिए आप कई तरह की नेचुरल चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।मुलायम त्वचा के लिए कई तरह की नेचुरल चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते है।ये चीजें,आपकी त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाने में मदद करेंगी।इसके साथ ही ये त्वचा के रूखेपन को दूर करेंगी और त्वचा संबंधित अन्य समस्याओं जैसे खुजली और रैशेज आदि से भी छुटकारा दिलाने में मदद करेंगी।आइए जानें सर्दियों में त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए आप किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

केला और दूध का इस्तेमाल करें
इसके लिए एक बाउल में एक केला मैश कर लें। इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं।इससे कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें।इसे चेहरे और गर्दन पर 20 से 30 मिनट के लिए लगा रहने इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें
एक बाउल में ग्लिसरीन लें।इसमें बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल मिलाएं।इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं।इससे कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें।इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें।इसे त्वचा पर 25 से 30 मिनट के लिए लगा रहने दें।इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


शिया बटर और नारियल तेल का इस्तेमाल करें
थोड़े से शिया बटर को पिघला लें।अब इसमें 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल डालें।इन दोनों को धीमी आंच पर गर्म करें जब तक ये आपस में मिल न जाए।जब ये ठंडा हो जाए इससे कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें।इसे 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें।इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
ऊपर दिए गए तीनो नेचुरल चीजों से बने होममेड फेसपैक आपकी त्वचा को सर्दियों के मौसम में रूखेपन की समस्या से बचाएंगे इसलिए जरूर ट्रॉय करे

Related News