चेहरे के लिए एसेंशियल ऑयल इसलिए फायदेमंद माने जाते हैं क्‍योंकि ये आमतौर पर जड़ी-बूटीयों के मुकाबले 75 प्रतिशत अधिक शक्तिशाली और प्रभावी होते हैं। आवश्‍यक तेल पूर्ण रूप से प्राकृतिक उत्‍पाद होता है इसलिए ऐसा माना जाता है कि यह बहुत अधिक प्रभावी होता है। लेकिन इसका यह मतबलब बिल्‍कुल नहीं है कि इसके नुकसान नहीं होते हैं।

1. चंदन का तेल (Sandalwood oil): चंदन के तेल का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी त्वचा में हुए पिंपल्स और उनके निशानों को दूर कर सकती हैं।

2. संतरे का तेल (Orange oil): इस ऑयल में एंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है। इसका इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा की रंगत को ठीक कर सकती हैं। इतना ही नहीं, इससे आपकी त्वचा की गंदगी दूर हो जाती है, जिसके बाद आपको ब्लैकहेड्स या मुंहासों की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

3. Tea Tree Essential Oil : टी ट्री तेल एंटी बैक्टीरियल, एंटी माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक व एंटीवायरल आदि गुणों से समृद्ध है। यह शरीर को कई मायनों में लाभ पहुंचाने का काम करता है। यह तेल संक्रमण दूर करने के साथ-साथ ओरल हेल्थ को भी बरकरार रखता है।

4. Lemongrass Essential Oil : लेमन ग्रास में औषधीय लाभ भी पाए जाते हैं। शरीर के विभिन्न हिस्सों में होने वाले दर्द को समाप्त करने के लिए लेमनग्रास की चाय पीना काफी लाभकारी हो सकता है। खास तौर से सिरदर्द और जोड़ों के दर्द में यह बेहद फायदेमंद है।

5. यलांग यलांग ऑयल (Ylang Ylang oil): इस तेल को ताजे फूलों से निकाला जाता है। इसका इस्तेमाल करके आपकी खराब त्वचा दोबारा से ठीक हो जाती है।

Related News