जब बात प्राकृतिक अवयवों से त्वचा और बालों के रखरखाव की आती है तो एलोवेरा एक ऐसा घटक है। एलोवेरा भारत में सबसे अधिक पाया जाने वाला कैक्टस है। इस पौधे के रस में त्वचा और बालों को ठीक करने की अपार शक्ति होती है। अपने चिकित्सीय गुणों के कारण, इस पौधे का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए, बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है।

अगर आप एलोवेरा के फायदे देखना चाहते हैं तो हमेशा ताजा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। ताजा जेल निकालने के लिए आपको एलोवेरा जेल की पत्ती को आधा काटना होगा और चम्मच की मदद से जेल को हटाना होगा। इस जेल को ब्लेंडर में ब्लेंड करें।

त्वचा के लिए एलोवेरा जेल के फायदे:

मॉइस्चराइज़ करता है:

तैलीय त्वचा के लिए एलोवेरा जेल बहुत प्रभावी है क्योंकि यह चिपचिपा महसूस नहीं करता है। यह एक ऐसा तत्व है जो ऑयली और एक्ने की समस्या से निजात दिलाता है। एलोवेरा हमारी त्वचा में पानी की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे त्वचा हाइड्रेट रहती है। अगर आप कोमल और कोमल त्वचा चाहते हैं तो एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाना सबसे अच्छा विकल्प है।

सनबर्न से राहत दिलाता है:

एलोवेरा के औषधीय गुण सनबर्न को ठीक करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसे लगाने से त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बन जाती है, जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है। एलोवेरा सनबर्न को जल्दी ठीक करने में मदद करता है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

मुँहासे कम करता है:

एलोवेरा जेल के अंदर दो हार्मोन होते हैं - ऑक्सीजन और जिबरेलिन। इन दोनों हार्मोन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को कम करने और इस तरह मुंहासों को कम करने की ताकत रखता है। यह त्वचा को आराम भी देता है। जो त्वचा में खुजली और सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

बुढ़ापा विरोधी:

एलोवेरा विटामिन सी और विटामिन ई के अलावा बीटा कैरोटीन से भी भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व एंटी एजिंग का काम करते हैं। इतना ही नहीं एलोवेरा शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। कोलेजन प्राथमिक प्रोटीन है जो आपकी त्वचा को कोमल और स्वस्थ बनाता है।

बालों के लिए लाभ:

एलोवेरा जेल + अरंडी का तेल

एलोवेरा जेल और कैस्टर ऑयल यानी कैस्टर ऑयल का मिश्रण बालों पर लगाएं। अरंडी का तेल बालों के विकास को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। साथ ही यह बालों को काला करता है। अगर इसमें एलोवेरा जेल मिला दिया जाए तो बालों की ग्रोथ दोगुनी हो जाती है और बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है।

एलोवेरा जेल + नारियल तेल

एलोवेरा जेल को नारियल के तेल में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल तेल और एलोवेरा जेल को मिलाकर बालों में लगाने से बाल अच्छे से कंडीशन हो जाते हैं। यह मिश्रण आपके तालू को सील कर देता है। यह मास्क आपके बालों को स्वस्थ रखता है जिससे दोमुंहे बालों की समस्या नहीं आती।

Related News