पैसा कमाने का मौका कौन नहीं चाहता है? ठीक है, अगर आपके पास 5 रुपये या 10 रुपये का एक अनूठा सिक्का है, जो आजकल आसानी से नहीं मिलते है तो आपके पास 10 लाख कमाने का मौका है। हालांकि, शर्त यह है कि ये सिक्के बेहद दुर्लभ होने चाहिए। उदाहरण के लिए 5 रुपये या 10 रुपये के सिक्के पर माता वैष्णो देवी की तस्वीर छपी होनी चाहिए।

इसी तरह, यदि आपके पास पुराने दिनों का दुर्लभ सिक्का संग्रह है, जिस पर महारानी विक्टोरिया की तस्वीर अंकित है, या ब्रिटिश किंग जॉर्ज पंचम की तस्वीर है, और इसी तरह, तो आपके पास ऑनलाइन अच्छी रकम कमाने का मौका है।

इंडियामार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर आप इन दुर्लभ सिक्कों की तस्वीर अपलोड कर सकते हैं और फिर इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे। सबसे पहले, आपको साइट पर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा, और फिर अपने सिक्कों को ऑनलाइन बातचीत के लिए रखना होगा। कृपया ध्यान दें कि यह गारंटी नहीं है कि आपको पैसे मिल ही जाएंगे, क्योंकि इसमें एक उचित प्रक्रिया और इसमें थोड़ा सा भाग्य का साथ होना भी जरूरी है। आप अपने बातचीत कौशल के आधार पर पैसा कमा सकते हैं। यह पूरी तरह से खरीदार और विक्रेता पर निर्भर करता है कि वे किस मूल्य के लिए सिक्के का व्यापार करने के लिए सहमत हैं। सिक्कों की एक साफ और स्पष्ट तस्वीर अपलोड करना न भूलें।



अब अगर आप इन सिक्कों को इंडियामार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर बेचना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको साइट पर ऑनलाइन विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना होगा।
फिर, आगे और पीछे, सिक्के की एक तस्वीर क्लिक करें और इसे साइट पर अपलोड करें।
फोटो क्लियर होना चाहिए, इसका बैकग्राउंड वाइट होना चाहिए, इंडियामार्ट का उल्लेख है।
इससे खरीदार आपकी लिस्टिंग को स्पष्ट रूप से देख सकेंगे।
इसके बाद आपको अपना डाक पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जानकारी देनी होगी।
वेबसाइट आपको एक ओटीपी भेजकर आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की पुष्टि करेगी।
उसे दर्ज करें और फिर अपना पैन कार्ड डिटेल्स डालें।
फिर आपके द्वारा अपलोड किए गए सिक्कों के लिए प्राइस सेट करें।
फिर यदि भाग्य आपका साथ देता है, तो एक खरीदार कीमत पर बातचीत करने के लिए सीधे आपसे संपर्क करेगा।
यदि आप अपने पास मौजूद सिक्के की दुर्लभता के बारे में खरीदार को सफलतापूर्वक समझाते हैं, तो संभावना है कि आप माता वैष्णो देवी के एक सिक्के के लिए 10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।
हालाँकि, आपको ध्यान देना चाहिए कि माता वैष्णो देवी के सिक्के 2002 में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा जारी किए गए थे।

Related News