माइग्रेन का दर्द आज के समय में किसी भी उम्र में हो सकता है। इस दर्द को सहना कितना मुश्किल होता है।इसके दर्द के कई कारण होते हैं। लिस्ट में जीवनशैली में बदलाव, खान-पान, कमजोर आंखें, तनाव, डिप्रेशन आदि शामिल हैं। माइग्रेन का दर्द आम दवाओं से भी आसानी से दूर नहीं होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। आइए बताते हैं।

मेंहदी का तेल- बालों में मेंहदी लगाने की तरह ही बालों की ग्रोथ होती है और सिर में ठंडक आती है। मेंहदी के तेल में मौजूद शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एनाल्जेसिक गुण माइग्रेन के दर्द को शांत करते हैं।

नीलगिरी का तेल- नीलगिरी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह एक अच्छे एंटीसेप्टिक के रूप में भी काम करता है। सिरदर्द के संक्रमण को रोकने, मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा पाने, अस्थमा की समस्या से निपटने के लिए आप यूकेलिप्टस के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लैवेंडर ऑयल - लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल आमतौर पर डिप्रेशन से राहत पाने के लिए किया जाता है। इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि लैवेंडर माइग्रेन के सिरदर्द के इलाज में भी मदद कर सकता है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की गंध को अंदर लेने से माइग्रेन के सिरदर्द से छुटकारा मिलता है।

पेपरमिंट ऑयल- इस तेल में मेन्थॉल होता है, जो मांसपेशियों के अवसाद को दूर करता है। पेपरमिंट ऑयल माइग्रेन के इलाज के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला तेल है।

Related News