हम में से प्रत्येक की कुछ आदतें होती हैं। कुछ अच्छी आदतें होती हैं और कुछ बुरी होती हैं, कुछ खाने की आदतें भी होती हैं। कई बार ये आदतें गलत भी हो सकती हैं। यदि आप जानते हैं कि ये आदतें गलत हैं, तो भी आप इन्हें नहीं बदलते। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

तो आइए जानते हैं किन लोगों की है खाने की आदतें जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं

कम खाना या न खाना वजन कम करने का तरीका नहीं है। लंबे समय तक भूख लगने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है। उसी तरह शरीर कमजोर था। इसलिए लंबे समय तक भूखे रहने की आदत छोड़ दें। ज्यादा खाने से बचने के लिए एक साथ ढेर सारा खाना खाएं। दिन में एक बार फल, साग, जूस, हेल्दी स्नैक्स खाएं।

सोना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन स्वस्थ शरीर के लिए आठ घंटे की नींद पर्याप्त मानी जाती है। लेकिन यह आपके लिए हानिकारक भी है अगर आप हर दिन लंबे समय तक बिस्तर पर रहते हैं या देर से उठते हैं। यह न सिर्फ मोटापा बढ़ाता है बल्कि कई बीमारियों को भी न्यौता देता है।

कई लोगों को उठते ही चाय पीने की आदत होती है। लेकिन बेड टी की आदत आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है। सुबह चाय पीने से गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है। इसी तरह खाली पेट चीनी भी मोटापा बढ़ाती है। इसके बजाय, दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करने की आदत डालें। रोज सुबह खाली पेट एक से चार गिलास पानी पिएं।

रात के खाने के बाद टहलने जाना जरूरी है। पैदल चलने से भोजन ठीक से पचने में मदद मिलती है। इसलिए रात के खाने के बाद कुछ देर टहलें।

Related News