पहले के समय में महिलाएं अपने पति या फिर अपने परिवार के मुखिया पर निर्भर रहती थी,किन्तु आज का समय ऐसा हैं जब वे भी आत्मनिर्भर बन रही हैं। अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए खुद पैसे कमाने के रास्ते खोज रही हैं, किन्तु कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो अपने शौक के कारण भी बिज़नेस करती हैं। वैसे आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बातएंगे जो कम लगत में आपको फ़ायदा ही फ़ायदा देगा।

टिफिन सर्विस: टिफिन सर्विस शहरों में ज्यादा चलन में रहता है, क्योंकि यहां अक्सर लोग पढ़ने या नौकरी करने के लिए आते हैं और कभी-कभी उन्हें अकेले रहना पड़ता है। ऐसे में दोनों वक्त का खाना बनाना उनके लिए बेहद कठिन हो जाता है। ऐसे लोगों की जरुरत को पूरा करने के लिए आप टिफिन सर्विस का बिजनेस कर सकते हैं।

आलू चिप्स बनाने का व्यवसाय: हमारे देश में लोग आलू के चिप्स को खाना बेहद पसंद करते हैं, क्योंकि यह एक स्वादिष्ट व्यंजन होता है, आलू चिप्स आप अपने घर पर बनाकर इसके पैकेट थोक बाजार में सप्लाई कर सकते हैं या फिर लोगों के घरों में भी देकर उनके पैसे कमा सकते हैं।

पापड़ बनाने का व्यवसाय :यह एक ऐसी स्वादिष्ट खाने वाली चीज है, जिसे हमारे देश में अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं, आप पापड़ बनाने के व्यवसाय को आप अपने घर से ही शुरू करके एक अच्छा मुनाफा कमाने का जरिया बना सकते हैं।

घर के मसाले बनाने का व्यवसाय : इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की बड़ी कंपनी को शुरू करने की जरूरत नहीं है, आप इसे एक छोटे स्तर पर घर से भी शुरू कर सकते हैं।

Related News