लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों गर्मियों का मौसम लगभग शुरू हो चुका है। इस मौसम में तेज लू और आंधीया चलती है, साथ ही सूरज का प्रकोप भी रहता है। दोस्तों गर्मी के मौसम में हमें कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से सामना भी करना पड़ता है, हालांकि हम पहले से ही सचेत रहे तो इन समस्याओं से बच भी सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मी में कौन-कौन सी समस्याएं हमें घेर सकती है।

1.दोस्तों गर्मी के मौसम में दिनभर धूप में अधिक घूमने से हीट स्ट्रोक यानि लू लगने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। लू लगने पर आपको कमजोरी, सिरदर्द, बुखार, पाचनतंत्र बिगड़ जाना जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। दोस्तों इस समस्या बचने के लिए आप जब भी तेज धूप में निकले तो अपने मुंह और हाथ पैरों को अच्छी तरह ढक कर निकले, हो सके तो तेज धूप में निकलने से परहेज करें।

2.दोस्तों अक्सर गर्मियों में लोगों को फास्ट फूड और तेज मसालेदार खाना खाने के कारण फूड प्वॉजनिंग की समस्या से भी जूझना पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए आप गर्मियों के मौसम में तेज मसालेदार खाना और फास्ट फूड खाने से परहेज करें।

3.दोस्तों गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण अक्सर लोगों को सनबर्न की समस्या का भी सामना करना पड़ता है जिससे स्किन जल जाती है और स्किन पर लाल रेशेज पड़ने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप घर से बाहर निकलते समय सन स्क्रिन क्रीम लगाकर निकलें या हाथ और मुंह हो अच्छे से कवर करके निकलें।

Related News